रामपथ चौड़ीकरण: दो दिन में 25 लोगों ने कराए बैनामे

सआदतगंज से नयाघाट तक फोरलेन किया जाना है 13 किलोमीटर लम्बी सड़क

रामपथ चौड़ीकरण: दो दिन में 25 लोगों ने कराए बैनामे

अयोध्या, अमृत विचार। श्रीराम जन्मभूमि तक के मार्ग को सुगम बनाने के लिए सआदतगंज से नयाघाट तक पड़ने वाले राम पथ का चौड़ीकरण होना है। यह रामपथ सआदतगंज से शुरू होकर सिविल लाइंस, रिकाबगंज, नियावां, गुदड़ीबाजार, साहबगंज, बेनीगंज होते हुए नयाघाट तक होगा। चौड़ीकरण की जद में आने वाले दुकानदारों-भू स्वामियों की सम्पत्ति का बैनामा कराने की प्रक्रिया जारी है। विगत दो दिनों में 25 लोगों ने सरकार को बैनामा कर दिया है। चौड़ीकरण मार्ग पर ढाई हजार से अधिक सम्पत्तियों की तोड़फोड़ की जाएगी। 

राम पथ मार्ग सआदतगंज से हनुमानगढ़ तक 30 मीटर दोनों ओर (15-15 मीटर), हनुमानगढ़ी से रिकाबगंज चौराहे से 800 मीटर पहले तक 41 मीटर (20.5-20-5 मीटर) और इसके बाद नयाघाट तक 20 मीटर (10-10 मीटर) चौड़ी होना है। अब चौड़ीकरण से प्रभावित होने वाले भू स्वामियों के सम्पत्तियों का बैनामा किये जाने के साथ भुगतान की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। अब तक 19 लोगों की सम्पत्ति का बैनामा हो चुका है। 

अपर जिलाधिकारी प्रशासन व नोडल अधिकारी अमित सिंह ने बताया कि बैनामे के लिए रजिस्ट्री कार्यालय में दो विशेष काउंटर खोले गये हैं। उन्होंने बताया कि बुधवार को भी 5 लोगों ने बैनामे किये हैं। अब तक रिकाबगंज नियावां मार्ग के 9, गुदड़ी बाजार के 2, रानोपाली के 2, तथा नयाघाट क्षेत्र के 5 लोगों ने बैनामे किये हैं। एडीएम ने बताया कि बैनामे से पूर्व कई तरह की प्रक्रियाएं पूरी करनी होती है। इसलिए बैनामे की प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी। 


आयुक्त ने की अयोध्या विजन 2047 की समीक्षा
मण्डलायुक्त नवदीप रिनवा द्वारा बुधवार को अयोध्या विजन 2047 के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यो की आयुक्त सभागार में समीक्षा की गयी। मण्डलायुक्त ने कहा कि पंचकोसी एवं 14 कोसी परिक्रमा अयोध्या का महत्वपूर्ण कार्य है। इसमें पंचकोसी के आबादी में 16 मीटर व 14 कोसी परिक्रमा मार्ग को 20 मीटर किये जाने सम्बंधी डीपीआर के अनुसार कार्यवाही किया जाये। उन्होंने नगर निगम को सामान्य जनसुविधाओं के विकास के लिए इन मार्गो पर निर्धारित चौड़ीकरण के आधार पर ही कार्यवाही करने को कहा। साथ ही साथ उन्होंने अयोध्या-बसखारी मार्ग, दर्शननगर-भरतकुण्ड मार्ग, सुल्तानपुर राष्ट्रीय मार्ग आदि मार्गो पर जो पेड़ आदि की कटाई हो रही है, उसमें तेजी लाने के निर्देश दिये। बैठक में वन निगम से कोई प्रतिनिधि उपस्थित न होने पर वन निगम के एमडी को पत्र भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने बैनामा की कार्यवाही में तेजी लाने, अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण सही गुणवत्ता के साथ समय से पूरा कराने, राम पथ मार्ग के सुदृढ़ीकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के भी निर्देश दिये।