यहां जानिए सदन के अध्यक्ष के कर्तव्य क्या हैं?, नैन्सी पेलोसी के उत्तराधिकारी के पास क्या काम होंगे?

यहां जानिए सदन के अध्यक्ष के कर्तव्य क्या हैं?, नैन्सी पेलोसी के उत्तराधिकारी के पास क्या काम होंगे?

डेस मोइनेस (यूएस)। एक डेमोक्रेट और सदन के स्पीकर का पद संभालने वाली पहली महिला नैन्सी पेलोसी ने 17 नवंबर, 2022 को घोषणा की कि वह 15 साल तक अपनी पार्टी का नेतृत्व करने के बाद हाउस लीडरशिप - और स्पीकरशिप - से हट जाएंगी। रिपब्लिकन ने मध्यावधि चुनावों में हाउस डेमोक्रेट्स पर बहुत कम अंतर से जीत हासिल की और जनवरी में बहुमत वाली पार्टी के रूप में पदभार संभालेंगे। जनवरी 2023 की शुरुआत में पूर्ण सदन का मतदान लंबित होने के कारण, केविन मैक्कार्थी को उनके जीओपी सहयोगियों द्वारा सदन के अगले अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया। 

पेलोसी ने सदन में एक भाषण में कहा, "समय आ गया है कि अब एक नयी पीढ़ी डेमोक्रेटिक मंच का नेतृत्व करे, जिसका मैं बहुत सम्मान करती हूं।" राष्ट्रपति उत्तराधिकार की दूसरी पंक्ति में उपराष्ट्रपति के बाद, स्पीकर हमारी राष्ट्रीय सरकार में एक केंद्रीय भूमिका निभाता है। लेकिन दरअसल ऐसा क्या है जो एक स्पीकर वास्तव में करता है? ज्यादातर लोग सोचते हैं कि स्पीकरशिप एक पार्टी दायित्व है। हालांकि वास्तव में ऐसा नहीं है। अध्यक्ष का चयन सदन की पूर्ण सदस्यता द्वारा किया जाता है, हालांकि बहुमत दल की मतदान शक्ति यह सुनिश्चित करती है कि यह भूमिका उनके अपने में से किसी एक के पास हो। 

कानून से लेकर लेखांकन तक
स्पीकर अमूमन तीन प्राथमिक भूमिकाएं निभाता है। सबसे पहले, वह सदन में बहुमत दल के सबसे अधिक दिखाई देने वाले और आधिकारिक प्रवक्ता होते हैं। स्पीकर एक एजेंडा स्पष्ट करते हैं और वाशिंगटन के अन्य अधिकारियों के साथ-साथ जनता को विधायी कार्रवाई की व्याख्या करते हैं। वे हाउस कमेटी के कार्यों की देखरेख करते हैं और फ्लोर डिबेट की संरचना के लिए शक्तिशाली हाउस रूल्स कमेटी के साथ सहयोग करते हैं। दूसरा, स्पीकर सदन के कामकाज का प्रबंधन करता है और विधायी नियमों का पालन करवाने की व्यवस्था करता है, सदन की बहस को इस तरह से संरचित करता है जो उनकी विधायी प्राथमिकताओं के अनुरूप हों। प्रतिनिधि सभा जैसे बड़े विधायी निकाय के प्रबंधन में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए सख्त नियमों और प्रक्रियाओं का पालन आवश्यक है। तीसरा, स्पीकर सदन के लिए लेखांकन से लेकर खरीद तक ​​सब कुछ देखता है। 

शक्ति का प्रवाह
गणतंत्र के प्रारंभिक वर्षों के दौरान, स्पीकरशिप ने धीरे-धीरे शक्ति प्राप्त की। 1910 तक, स्पीकर जो कैनन ने सत्ता को इस हद तक केंद्रीकृत कर दिया था कि उनकी अपनी पार्टी के कई सदस्यों ने विद्रोह कर दिया। शक्ति समितियों और निचले स्तर के पार्टी नेताओं को पुनर्वितरित की गई थी। 1970 के दशक तक, समितियों ने विधायी फैसलों पर इतना नियंत्रण प्राप्त कर लिया था कि व्यापक सुधारों को अपनाया गया, जिसने सत्ता को वापस स्पीकर की तरफ स्थानांतरित कर दिया। 1977 से 1995 तक, लगातार तीन डेमोक्रेटिक स्पीकर्स - थॉमस "टिप" ओ'नील, जिम राइट और टॉम फोले - ने स्पीकरशिप को फिर से जीवंत किया। उन्होंने अपनी प्राथमिकताओं के समर्थन को मजबूत करते हुए बहुसंख्यक दल के सदस्यों के बीच वफादारी के व्यापक नेटवर्क का निर्माण किया और साथ ही पार्टी नेतृत्व संरचना का विस्तार किया।

आज, स्पीकर की भूमिका स्पीकर न्यूट गिंगरिच द्वारा स्थापित परिवर्तनों से विशेष रूप से प्रभावित होती है, जिन्होंने 1994 के चुनावों के बाद यह पद संभाला था। गिंगरिच, एक रिपब्लिकन के रूप में स्पीकर की भूमिका में खुले तौर पर पक्षपातपूर्ण थे। उन्होंने घोषणा की कि, वह "मूल रूप से जमीनी स्तर के आंदोलन के एक राजनीतिक नेता के रूप में देश की राजनीतिक संस्कृति के साथ-साथ संघीय सरकार को दोबारा बदलने से कम और कुछ नहीं चाहते।" गिंगरिच के कार्यकाल के बाद से, स्पीकर्स की अक्सर आलोचना की जाती है कि बहुत अधिक पक्षपातपूर्ण होते हैं और अल्पमत पार्टी के हितों को रौंदने में संकोच नहीं करते हैं। लेकिन आज के वाशिंगटन में स्पीकर के काम की यही प्रकृति है।

ये भी पढ़ें:- US: 'नई पीढ़ी को मिले मौका', अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पद की दावेदारी पेश नहीं करेंगी नैन्सी पेलोसी

ताजा समाचार

हरदोई: नशा तस्करों की पुलिस से मुठभेड़, मुठभेड़ में SI और कांस्टेबिल‌ ज़ख्मी
संचारी रोग नियंत्रण अभियान में Unnao का प्रदेश में 9 वां स्थान...1 से 30 मार्च तक डीएम व सीडीओ के मार्ग दर्शन में हुआ संचालित
यूपी में सभी सरकारी स्कूलों में 75% से अधिक बच्चों की उपस्थिति अनिवार्य, बेहतर कार्य करने वाले शिक्षकों के लिए भी योजना
पीयूष चावला ने कहा- पीठ में थोड़ी जकड़न के कारण 'इम्पैक्ट सब' के तौर पर खेले रोहित शर्मा 
कांग्रेस से उम्मीदवार सुचारिता मोहंती ने छोड़ा मैदान, पार्टी को लौटाया टिकट, जानिए क्या है वजह
Unnao: गंगा बैराज सरैयां आरओबी के निर्माण में आई तेजी...जुटाए गए संसाधन, रोजाना जाम से राहगीर होते परेशान