पाकिस्तान में बढ़ रहे पोलियो के नए मामले, जोखिम वाले इलाकों में टीकाकरण अभियान शुरू

पाकिस्तान में बढ़ रहे पोलियो के नए मामले, जोखिम वाले इलाकों में टीकाकरण अभियान शुरू

इस्लामाबाद। पाकिस्तानी अधिकारियों ने बच्चों के बीच पोलियो के नए मामले बढ़ने के बीच सोमवार को इस बीमारी के खिलाफ एक नया राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू किया। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह इस साल ऐसा छठा अभियान है और यह पांच दिनों तक चलेगा, जिसका लक्ष्य उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में पांच वर्ष तक की उम्र के बच्चों को पोलियो का टीका लगाना है।

 नए अभियान के तहत इस्लामाबाद और पूर्वी पंजाब तथा दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में उच्च जोखिम वाले जिलों में पोलियो रोधी टीका लगाया जाएगा। ऐसा ही अभियान दिसंबर के पहले सप्ताह में देश के उत्तर-पश्चिम हिस्से में चलाया जाएगा। टीकाकरण अभियान के लिए नियुक्त कार्यकर्ताओं और पुलिस पर हमलों के बावजूद पाकिस्तान नियमित रूप से पोलियो अभियान चला रहा है।

आतंकवादी झूठा दावा करते हैं कि टीकाकरण अभियान बच्चों की नसबंदी करने की एक पश्चिमी साजिश है। अप्रैल के बाद से, पाकिस्तान में पोलियो के 20 नए मामले दर्ज किए गए हैं और इसे बीमारी की रोकथाम के प्रयासों के लिए एक झटका माना जा रहा है, जो बच्चों में गंभीर पक्षाघात का कारण बन सकता है। मालूम हो कि पाकिस्तान पिछले साल पोलियो उन्मूलन के करीब पहुंच गया था, जब केवल एक मामला सामने आया था। 

ये भी पढ़ें:- नासा ने दी जानकारी, मानवरहित स्पेसएक्स ड्रैगन कार्गो चार दिन की देरी के बाद ISS पहुंचा