मध्य गंगा नहर: मुरादाबाद के किसानों को अभी सिंचाई के पानी का करना होगा इंतजार

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में 4417 करोड़ की लागत से बनी है नहर

मध्य गंगा नहर: मुरादाबाद के किसानों को अभी सिंचाई के पानी का करना होगा इंतजार

मुरादाबाद, अमृत विचार खेती-किसानी करने वालों के लिए राहत की बात है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत बनी मध्य गंगा नहर फेज द्वितीय का ट्रायल हो गया है। जबकि इसमें पानी छोड़े जाने से 57.200 किलो मीटर दूरी तक तक पानी पहुंच गया है। इस परियोजना के लिए शासन से 4400 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। जल्द गजरौला माइनर से किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिलने लगेगा। जबकि, मुरादाबाद जिले के किसानों को पानी मिलने में अभी तीन महीने का समय लगेगा।

ये भी पढ़ें- मुरादाबाद: बजरंगी विशाल के हत्यारोपियों की गिरफ्तारी पर 50,000 रुपये का ईनाम

मंडल के जनपद अमरोहा, संभल और मुरादाबाद में फसल सिंचाई के लिए मध्य गंगा नहर फेज द्वितीय का निर्माण वर्ष 2008 में शुरू किया गया था। लेकिन, 14 साल बाद भी नहर का निर्माण पूरा नहीं हो सका। नहर की मुख्य शाखा की लंबाई 66 किलोमीटर है, जिसमें से 57 किलोमीटर नहर की जांच के लिए दो माह पहले पानी छोड़ा गया था।

सफाई के अभाव व अन्य कारणों से नहर में पानी की रफ्तार कहीं-कहीं एक किलोमीटर प्रति घंटा ही रही। कुछ दिन के लिए पानी छोड़ना बंद भी किया गया था। मौजूदा समय में नहर में 57.200 किलोमीटर लंबाई तक पानी पहुंच गया। लेकिन, किलोमीटर 65.800 पर रेलवे क्रासिंग की पुलिया बनाई जा रही है। इसलिए पानी आगे नहीं बढ़ पा रहा है। जिसके चलते मुरादाबाद क्षेत्र के किसानों को अभी पानी मिलने में देरी हो रही है। माना जा रहा है कि अगले साल फरवरी तक यहां के किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो जायेगा।

प्रधानमंत्री से उद्घाटन की हो रही तैयारी
मंडल के बिजनौर
, अमरोहा और संभल से होकर निकलने वाली मध्य गंगा नहर फेज द्वितीय बड़ी परियोजना है। यह मध्य गंगा बैराज, बिजनौर से निकली है और अमरोहा, संभल होते हुए मुरादाबाद के किसानों को फायदा पहुंचाएगी। जिसको लेकर सिंचाई विभाग के अधिकारी इस मध्य गंगा नहर को तेजी से तैयार कराने में लगे हुए हैं। उम्मीद है कि तीन महीने में इसकी तैयारी पूरी हो जायेगी। विभाग के अधिकारी इस परियोजना का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों कराने में लगे हैं।

नहर पर एक नजर

  • मुख्य नहर की लंबाई-66.200 किलोमीटर
  • नहर के निर्माण की लागत-4417 करोड़
  • नहर की क्षमता-7000 क्यूसेक
  • प्रस्तावित सिंचित क्षेत्रफल-146532 हेक्टेयर
  • कुल ब्लाक-12
  • शामिल गांव-1850
  • लाभान्वित किसान-4.10 लाख

मध्य गंगा नहर फेज द्वितीय का निर्माण तेजी से चल रहा है। अभी फिलहाल ट्रायल सफल रहा है। अब माइनर में पानी छोड़ने की तैयारी है। सभी कार्य तेजी से कराए जा रहे है। उम्मीद है अगले साल फरवरी तक मुरादाबाद के किसानों को नहर का पानी मिलने लगेगा-प्रवीन गौतम, एक्सईएन, सिंचाई विभाग।

ये भी पढ़ें- मुरादाबाद: गोकशी की आरोपी महिला समेत तीन पर लगाया गैंगेस्टर

ताजा समाचार

Kanpur Ring Road: 15 दिन बाद शुरू होगा पैकेज चार का कार्य; इतने प्रतिशत भूमि अधिग्रहण का कार्य हुआ पूरा
सपा सांपनाथ, बसपा नागनाथ! तो कांग्रेस है कालिया नाग- उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य
अमित शाह का आरोप, वोट बैंक के चलते आतंकी हमलों के दौरान कांग्रेस-टीएमसी ने साधी चुप्पी
नामांकन के आखिरी दिन हरियाणा के सीएम नायब सैनी ने भरा पर्चा, कहा- करनाल विधानसभा में भाजपा जीत करेगी हासिल
विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक, उनके खिलाफ रणनीति बनाएंगे : बाबर आजम 
आईसीएसई बोर्ड की परीक्षा में हरदोई के इस स्कूल के बच्चों ने लहराया परचम, शत प्रतिशत रहा रिजल्ट