DRI आर्थिक अपराधों को रोकने वाली Technology अपनाने में आगे रहेः PM Modi

DRI आर्थिक अपराधों को रोकने वाली Technology अपनाने में आगे रहेः PM Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था के संरक्षण के लिए राजस्व आसूचना अधिकारियों (डीआरआई) से आर्थिक अपराधों पर लगाम लगाने में प्रौद्योगिकी से जुड़े नवीनतम वैश्विक तरीके अपनाने को कहा है।

ये भी पढे़ं- 

ये भी पढे़ं- पांच राज्यों में उपचुनाव: मैनपुरी लोकसभा सीट पर SP-BJP में आरोप-प्रत्यारोप

प्रधानमंत्री ने राजस्व आसूचना निदेशालय के 65वें स्थापना दिवस के अवसर पर भेजे अपने संदेश में कहा कि भगोड़े आर्थिक अपराधियों एवं संगठित आपराधिक गिरोहों से जुड़ी खुफिया जानकारी जुटाने, जांच करने और अभियोजन में समन्वित अंतरराष्ट्रीय प्रयासों के लिए भारत एक मुखर आवाज रहा है। उन्होंने कहा, जब समस्या वैश्विक प्रकृति की है, तो इसका समाधान भी वैश्विक होना है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राजस्व आसूचना से जुड़े अधिकारियों को इन अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए अपने कौशल को नवीनतम प्रौद्योगिकी एवं डिजिटल प्रणालियों के अनुकूल ढालना होगा। मोदी ने अपने लिखित संदेश में कहा, मुझे यकीन है कि डीआरआई देश की अर्थव्यवस्था को बचाए रखने के लिए दुनिया के बेहतरीन तरीकों एवं प्रक्रियाओं को अपनाना जारी रखेगा।

उन्होंने कहा कि अगले 25 वर्षों में भारत को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प पूरा करने में डीआरआई के अधिकारियों को भी अपनी तरफ से योगदान देना चाहिए। उन्होंने वित्तीय गड़बड़ियों को रोकने और देश के आर्थिक हितों को सुरक्षित रखने में डीआरआई अधिकारियों के अथक प्रयासों की सराहना भी की। वित्त वर्ष 2021-22 में डीआरआई ने 3,463 किलोग्राम हेरोइन, 833 किलोग्राम सोना और 321 किलोग्राम कोकीन को जब्त किया था।

इस मौके पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अपने संदेश में कहा कि डीआरआई ने संवेदनशील पदार्थों की रोकथाम एवं उनकी जांच में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा, डीआरआई ने देश एवं नागरिकों की सुरक्षा और संवेदनशील वस्तुओं के प्रसार पर लगाम लगाने में अत्यधिक योगदान दिया है।

ये भी पढे़ं- गुजरात चुनाव 2022 : मतदान की पूर्व संध्या पर दांता विधानसभा सीट पर भिड़े Congress-BJP समर्थक

 

 

ताजा समाचार

IPL 2024 : माइकल क्लार्क ने कहा- मुंबई का खेमा बंटा हुआ, वे एक टीम के रूप में प्रदर्शन नहीं कर रहे
बिजनौर : युवक ने अपनी तलाकशुदा पत्नी की चाकू मारकर की हत्या, पुलिस फरार आरोपी की तलाश में जुटी
गुडबाय और लुटेरे जैसी फिल्म का हिस्सा बनकर खुश हैं अभिशेक खान, देखें VIDEO 
श्रावस्ती: अपराधियों के खिलाफ श्रावस्ती पुलिस की कार्रवाई! कहीं अवैध कच्ची शराब तो कहीं चालान कर लगाया समन शुल्क
Fatehpur News: थ्रेसर में फंसा गमछा...सिर धड़ से हो गया अलग, किसान की मौत, रो-रोकर बेहाल हुए परिजन
Lok Sabha Election 2024: फर्रुखाबाद में मारिया आलम बोली- सीएए एनआरसी को लेकर जेल में बंद कितने लोगों के केस सलमान खुर्शीद साहब फ्री में लड़ रहे...