ब्रिटेन, इटली, जापान ने नए फाइटर जेट के लिए बनाई टीम, ऋषि सुनक करेंगे तीनों देशों के बीच सहयोग की घोषणा

ब्रिटेन, इटली, जापान ने नए फाइटर जेट के लिए बनाई टीम, ऋषि सुनक करेंगे तीनों देशों के बीच सहयोग की घोषणा

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक कृत्रिम सतर्कता का इस्तेमाल कर एक नये लड़ाकू विमान विकसित करने के लिए ब्रिटेन, इटली और जापान के बीच सहयोग की घोषणा करने वाले है। बीबीसी ने बताया कि प्रधानमंत्री सुनक ने कहा कि संयुक्त उद्यम का उद्देश्य ब्रिटेन में हजारों रोजगार बनाने और सुरक्षा को मजबूत करना है।

 उन्होंने बताया कि ये देश अगली पीढ़ी के लड़ाकू विमानों को 2030 के मध्य तक विकसित करेंगे जो कि टायफून विमान की जगह लेगा। उम्मीद है कि नया टेमपेस्ट विमान आधुनिक हथियारों को ले जाएगा। इसे विकसित करने पर कार्य पहले से ही जारी है और यह विमान गति के साथ आधुनिक सेंसर और कृत्रिम सतर्कता के साथ पायलट को मदद करेगा, जब वे अत्यधिक तनाव में हो।

 यह जरुरत पड़ने पर बिना पायलट के उड़ सकेगा और हाइपरसौनिक मिसाइलें भी दाग सकता है। इस तरह के एक जटिल विमान का निर्माण बेहद महंगा है। इसलिए ब्रिटेन भागीदारों की तलाश कर रहा है। इटली पहले से ही बोर्ड में था और जापान को शामिल करना एक महत्वपूर्ण कदम है। ऐसे समय में जब ब्रिटेन हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोगियों के साथ घनिष्ठ संबंध बना रहा है, जो अधिक मुखर चीन के बारे में चिंतित है। अन्य देश अभी भी कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- आयोग ने किया व्हाइट हाउस से आग्रह, जो बाइडेन के भाषणों का हिंदी- एशियाई भाषाओं में हो अनुवाद