Girls Education Ban: तालिबान को जवाबदेह ठहराने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ योजना बनाने में जुटा अमेरिका

Girls Education Ban: तालिबान को जवाबदेह ठहराने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ योजना बनाने में जुटा अमेरिका

वाशिंगटन। अफगानिस्तान में लड़कियों की शिक्षा पर प्रतिबंध लगाने के मुद्दे पर अमेरिका ने कहा है कि वह अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ मिलकर तालिबान को जवाबदेह ठहराने के लिए कदम उठा रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ हम अपने सहयोगियों और दुनिया भर में समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं ताकि ऐसे निर्णायक उपाय तैयार किए जा सकें जो तालिबान के अपमानजनक फतवे को लेकर हमारी निंदा दर्ज कराएं। 

साथ ही अफगानिस्तान के लोगों को सबसे अधिक मानवीय सहायता मुहैया कराने वाले देश के रूप में हमारा दर्जा भी बनाए रखें।’’ प्राइस ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘हमने और दुनियाभर में हमारे सहयोगियों व साझेदारों ने तुरंत ही इसका आलोचना की। यह क्रिसमस की पूर्व संध्या पर हुआ। हमने इसकी निंदा करने में एक दिन भी नहीं लगाया। 

हम इसके खिलाफ प्रतिक्रिया जाहिर करने के लिए एक नीति पर काम कर रहे हैं और सही समय पर हम इस पर बात करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि तालिबान अपनी प्रतिबद्धताओं पर खरा उतरने में नाकाम रहा है। प्राइस ने कहा, ‘‘ वह अमेरिका और अफगानिस्तान के लोगों से किए वादों को पूरा करने में असमर्थ या अनिच्छुक है। ’’ उन्होंने कहा कि अमेरिका इस बात पर विचार कर रहा है कि तालिबान के समक्ष अमेरिका का रुख एकदम स्पष्ट करने के लिए कौन से अतिरिक्त कदम उठाए जा सकते हैं। गौरतलब है कि तालिबान सरकार ने हाल में महिलाओं की शिक्षा पर प्रतिबंध लगा दिया था। 

ये भी पढ़ें:- America में गोलीबारी का सिलसिला जारी, एक घर में पांच बच्चों समेत आठ लोगों के मिले शव