सऊदी अरब ने हज से पहले छह पत्रकारों को निष्कासित किया : ईरान 

सऊदी अरब ने हज से पहले छह पत्रकारों को निष्कासित किया : ईरान 

दुबई। ईरान ने बुधवार को कहा कि सऊदी अरब ने अपने सरकारी टेलीविजन प्रसारक के छह सदस्यों को निष्कासित कर दिया है, जिन्हें हज से पहले देश में लगभग एक सप्ताह तक हिरासत में रखा गया था। सऊदी अरब ने कहा कि ये लोग अपने वीजा का उल्लंघन करके काम कर रहे थे। यह घटना रियाद और तेहरान के बीच चीन की मध्यस्थता से हुए समझौते के एक साल बाद हुई है। 

हालांकि, देश में पवित्र स्थलों को लेकर दोनों सुन्नी और शिया देशों के बीच दशकों से तनाव रहा है। ईरानी सरकारी टीवी ने बताया कि गिरफ्तारियां एक हफ्ते पहले शुरू हुईं जब मदीना में पैगंबर मुहम्मद की मस्जिद में कुरान की आयतों की रिकॉर्डिंग करते समय कर्मीदल के तीन सदस्यों को हिरासत में लिया गया। उन्हें हिरासत में लिए जाने के बारे में विस्तार से नहीं बताया गया, लेकिन कहा कि कई घंटों की पूछताछ के बाद उन्हें पुलिस हिरासत में रखा गया। 

सरकारी टीवी ने कहा इसके दो दिन बाद सऊदी पुलिस ने ईरान के अरबी भाषा के अल आलम चैनल के एक पत्रकार और एक अन्य सरकारी टीवी पत्रकार को हिरासत में ले लिया। यह तब हुआ जब वे ईरानी तीर्थयात्रियों के साथ प्रार्थना सेवा में भाग लेने के लिए कार से उतरे थे। एक अन्य रेडियो पत्रकार को मदीना के एक होटल में हिरासत में लिया गया। सरकारी टीवी के अनुसार, छहों व्यक्तियों को बाद में रिहा कर दिया गया और हज का अवसर दिये बिना ईरान निष्कासित कर दिया गया। 

ये भी पढ़ें : सूडान में 70 लाख लोग आंतरिक रूप से हुए विस्थापित, 20 लाख से अधिक लोग देश से बाहर

ताजा समाचार

हल्द्वानी: बनभूलपुरा में वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी, पहाड़ की ओर ईद मनाने नहीं जा पाएंगे
Kanpur: ज्येष्ठ दशहरा पर गंगा स्नानार्थियों की उमड़ी भारी भीड़, प्रमुख मार्गों पर रही जाम की स्थिति, पुलिस ने बांटा पानी व शरबत
अमित शाह ने की जम्मू-कश्मीर में कानून-व्यवस्था की स्थिति और अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा 
हल्द्वानी: ईद पर बनेगी खीर, जेल रेडियो सुनाएगा मनपसंद संगीत
हरदोई: बगैर दवा के भी डायबिटीज पर पाया जा सकता है काबू, डॉ. टी. अनुश बाबू ने दी ये सलाह
Etawah: तीन हमलावरों ने होटल संचालक पर जान से मारने की नियत से झोंका फायर...फेसबुक पर कमेंट की बताई जा रही रंजिश