नेपाल में विमान हादसा : अब तक 68 शव बरामद, 5 भारतीय समेत 72 लोग थे सवार...यहां जानिए सबकुछ

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने विमान दुर्घटनाग्रस्त पर दुख व्यक्त किया है

नेपाल में विमान हादसा : अब तक 68 शव बरामद, 5 भारतीय समेत 72 लोग थे सवार...यहां जानिए सबकुछ

काठमांडू । नेपाल की राजधानी काठमांडू से पोखरा जा रहा यति एयरलाइंस का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इस विमान ने 68 यात्री और 4 क्रू मेंबर सवार थे। नेपाल की सेना, सशस्त्र पुलिस, नेपाल पुलिस के साथ ही स्थानीय नागरिक रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान अब तक 68 शव बरामद किए गए हैं।

पांच भारतीय भी थे सवार 
इस विमान में पांच भारतीय नागरिकों समेत 14 विदेशी भी सवार थे। नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) ने बताया कि येती एअरलाइंस के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी और वह सुबह करीब 11 बजे पोखरा हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। नेपाल की एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से कहा गया है कि विमान हादसा मौसम नहीं बल्कि तकनीकी खराबी की वजह से हुआ

पांच सदस्यीय कमेटी बनाने की घोषणा
नेपाल में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है। कैबिनेट की बैठक में इसका फैसला लिया गया है। इसके अलावा इस विमान हादसे की जांच के लिए पांच सदस्यीय जांच कमेटी बनाने का भी ऐलान किया गया है।

  • भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नेपाल के हादसे पर दुख जताया है।
  • नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड पहले पोखरा जाने वाले थे, लेकिन मौसम की खराबी और सुरक्षा कारणों से सिक्योरिटी टीम ने PM को पोखरा ना जाने की सलाह दी।
  • प्रचंड के पोखरा पहुंचने से पहले सुरक्षा का जायजा लेने गया हेलिकॉप्टर बीच रास्ते से ही वापस आ गया।

कमल दहल प्रचंड बलाई इमरजेंसी बैठक
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने विमान दुर्घटनाग्रस्त पर दुख व्यक्त किया है। पीएम प्रचंड ने सभी सरकारी एजेंसियों को प्रभावी बचाव कार्य के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हादसे को लेकर कैबिनेट की इमरजेंसी बैठक भी बुलाई है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो में दुर्घटनास्थल से धुएं का गुबार उठता दिख रहा है। जानकारी के मुताबिक यति एयरलाइंस के विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी। 72 सीटर इस ATR-72 विमान में 68 यात्री और चार क्रू मेंबर्स, यानी कुल 72 लोग सवार थे। विमान पोखरा के समीप ही पहुंचा था कि एक पर्वतीय क्षेत्र में हादसे का शिकार हो गया।

 नेपाली मीडिया के मुताबिक ये दुर्घटना पुराने एयरपोर्ट और पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच हुई है। काठमांडू पोस्ट के मुताबिक यति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने बताया है कि विमान में 68 यात्री सवार थे। 

ये भी पढ़ें :  Pakistan : पंजाब प्रांत विधानसभा भंग, राज्यपाल ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री पद के लिए मांगे नामांकन

 

 

ताजा समाचार

Fatehpur Accident: तेज रफ्तार बाइक सामने से आ रही कार में जा घुसी; हादसे में बाइकसवार की मौत
लखीमपुर खीरी: बच्चे न होने पर महिला को जिंदा जलाने की कोशिश, देवर ने की छेड़छाड़...रिपोर्ट दर्ज
Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी आज पश्चिम बंगाल में तीन रैलियों को करेंगे संबोधित, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी
Loksabha Elections 2024: कांग्रेस ने खत्म किया सस्पेंस...राहुल गांधी रायबरेली से तो किशोरीलाल शर्मा अमेठी से लड़ेंगे चुनाव 
मुरादाबाद: छेड़छाड़ से तंग आकर छात्रा ने किया खुदकुशी का प्रयास, परिजनों ने बचाया
History of May 3rd : तीन मई को ही भारत की पहली फीचर फिल्म हुई थी प्रदर्शित, जानें आज का इतिहास