China में एक रासायनिक संयंत्र में विस्फोट, दो लोगों की मौत...12 लापता

आग लगने के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है...प्रतीत होता है कि आग की लपटें इकाई से इतर नहीं फैली

China में एक रासायनिक संयंत्र में विस्फोट, दो लोगों की मौत...12 लापता

बीजिंग।  पूर्वोत्तर चीन में एक रासायनिक संयंत्र में हुए भीषण विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 12 अन्य लापता हैं। स्थानीय सरकार की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, रासायनिक इकाई परिसर से आग की लपटें और काले धुएं का गुब्बार निकलता नजर आया।

शहर के उपनगरों में पानशान काउंटी की सरकार ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया है। स्थानीय पर्यावरण विभाग क्षेत्र में वायु गुणवत्ता पर इसके प्रभाव का आकलन कर रहा है। अधिकारियों ने बताया कि आग लगने के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है। ऐसा प्रतीत होता है कि आग की लपटें इकाई से इतर नहीं फैली। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले चीन में अक्सर घातक औद्योगिक दुर्घटनाएं होती रहती हैं। उत्तरी बंदरगाह शहर तियांजिन में एक रासायनिक गोदाम में 2015 में हुए विस्फोट के बाद से केंद्र सरकार ने कड़े सुरक्षा उपायों का वादा किया था। तियांजिन हादसे में 173 लोग मारे गए थे, जिनमें से अधिकतर दमकल कर्मी और पुलिस अधिकारी थे। इस मामले में कई स्थानीय अधिकारियों पर सुरक्षा उपायों का उल्लंघन करने वालों से रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया था। 

ब्राजील में शूटिंग क्लब में विस्फोट में 4 की मौत 
साओ पाउलो। ब्राजील के अमेजनस राज्य की राजधानी मनौस शहर में एक शूटिंग क्लब में हुए विस्फोट में कम से कम चार लोगों की मौत हो गयी और एक गंभीर रूप से घायल हो गया। स्थानीय अग्निशमन विभाग ने यह जानकारी दी। धमाका रविवार सुबह मनौस के पश्चिमी हिस्से में स्थित क्लब में हुआ। अग्निशमन विभाग के अनुसार अभी तक विस्फोट के कारणों का पता नहीं चला है, लेकिन जब आपातकालीन सेवा के कर्मचारी पहुंचे तो गैस की तेज गंध आ रही थी।

द.कोरिया में बर्फ से ढकी सड़क पर करीब 50 वाहन टकराए, एक व्यक्ति की मौत व कई अन्य घायल 
सियोल। दक्षिण कोरिया की राजधानी के पास बर्फ से ढके राजमार्ग पर रविवार रात करीब 50 वाहन आपस में टकरा गए, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हो गए। पोचिओन शहर में दमकल विभाग के एक अधिकारी ह्वांग ताए-जियोन ने बताया कि गुरी-पोचिओन राजमार्ग पर कम से कम 47 वाहन सड़क पर फिसलन के कारण एक-दूसरे से टकरा गए। तस्वीरों में पुलिस अधिकारियों और बचावकर्मियों को ‘स्ट्रेचर’ लिए, मलबे के बीच, सड़क पर भागते हुए देखा जा सकता है। एक यात्री बस सहित कई वाहन आगे और पीछे से क्षतिग्रस्त हो गए।

उत्तरी ग्योंगगी प्रांत के दमकल विभाग के अधिकारी किम डोग-वान ने बताया कि एक व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। कम से कम तीन वाहन सवार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, वहीं करीब 29 लोगों को मामूली चोटें आई हैं। ह्वांग ने बताया कि जिन घायलों को अस्पताल ले जाने की जरूरत नहीं थी, उन्हें बचावकर्मियों ने बसों में उनके घर पहुंचाया। हादसा सियोल के उत्तर में करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पोचिओन जाने वाले एक राजमार्ग के पास हुआ। 

ये भी पढ़ें :  Nepal Plane Crash : 68 लोगों की मौत, चार लापता लोगों की तलाश जारी