बरेली: रेल से है दिल का मेल तो ये तोहफा आपके लिए

बरेली: रेल से है दिल का मेल तो ये तोहफा आपके लिए

बरेली, अमृत विचार। अगर रेल आपके दिल में बसती है और रेल के नए-पुराने इंजनों और ट्रेनों में आपकी दिलचस्पी है तो समझिए कि रेलवे का यह तोहफा आपके ही लिए है। रेलवे ऐसे लोगों को इंजनों और रेलों के मॉडल घर में सजाने का मौका दे रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से ये मॉडल फिलहाल तैयार कराए जा रहे हैं, जिन्हें घर में कहीं सजाकर म्यूजियम तैयार किया जा सकता है।

ये भी पढे़ं- बरेली: जीशान की हत्या में शामिल सालिम साबरी गिरफ्तार

पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से ये मॉडल दिल्ली में तैयार कराए जा रहे हैं जो फाइबर के बने होंगे। गोरखपुर मुख्यालय की ओर से इसके लिए अपने कई डिजाइन दिए गए हैं। रेलवे के मॉडल इंजनों में भाप, डीजल और इलेक्ट्रिक इंजन शामिल हैं। इसके अलावा ऐतिहासिक महाराजा एक्सप्रेस, राजधानी, वंदे भारत जैसी चुनिंदा ट्रेनों के कोच भी मॉडल की शक्ल में दिखाई देंगे।रेल अधिकारियों के मुताबिक इंजन और कोच के दो अलग-अलग साइज के मॉडल तैयार कराए जा रहे हैं। जिनका डिजाइन यांत्रिक कारखाना गोरखपुर के इंजीनियरों ने तैयार किया है। चूंकि यह फाइबर के बने हैं, लिहाजा इन्हें दिल्ली में तैयार कराया जा रहा है।

सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह के मुताबिक वैसे तो यह व्यवस्था फिलहाल गोरखपुर स्थित रेलवे म्यूजियम में है, म्यूजियम में आने वाले निशानी के तौर पर मॉडल ले जा सकते हैं लेकिन रेल के प्रशंसक इन मॉडल की खरीदारी ऑनलाइन भी कर सकेंगे। इसके साथ रेलवे की प्रदर्शनियों में भी इनकी खरीदारी की जा सकेगी। रेलवे इंजीनियरों की ओर से तैयार डिजाइन के मॉडल बाजार में बिकने वाले आम मॉडल से बेहद अलग और दिखने में असली इंजन और ट्रेन जैसे दिखेंगे।

काफी हल्के और दिखने में आकर्षक होंगे मॉडल
पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज सिंह ने बताया कि कुछ मॉडल तैयार करा भी लिए गए हैं। इनकी मांग बढ़ने पर और मॉडल तैयार कराए जाएंगे। बड़े वाले मॉडल का वजन लगभग 850 ग्राम और लंबाई 300 एमएम और चौड़ाई 100 एमएम होगी। इसकी कीमत लगभग 2000 रुपये होगी। छोटे मॉडल का वजन 450 ग्राम, लंबाई 200 एमएम और चौड़ाई 75 एमएम होगी। इसकी कीमत करीब 1500 रुपये होगी। सीपीआरओ ने बताया कि पहले टेराकोटा शैली से इंजनों के मॉडल तैयार कराए गए थे, मगर इनका वजन अधिक होने के कारण अब फाइबर के डिजाइन तैयार कराए जा रहे हैं।

ये भी पढे़ं- बरेली: मंडल में गहरा सकता है बिजली संकट, हड़ताल पर रहेंगे 4 हजार संविदा कर्मचारी

 

 

ताजा समाचार

बरेली: यात्रियों को मिली राहत, सहरसा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें
KKR vs MI: केकेआर ने मुंबई इंडियंस को 24 रन से हराया, सूर्यकुमार का अर्धशतक भी गया बेकार...प्लेऑफ में जाने की उम्मीद खत्म!
बरेली: शहर में 228 छोटे-29 बड़े नालों की होनी है सफाई, नहीं हो पाया टेंडर...दुर्गंध और मच्छरों से स्कूली बच्चे परेशान
बरेली: एसआर स्कूल को नोटिस, चयनित बच्चों को प्रवेश देने से किया था मना
लखनऊ: पीएम आवास योजना के तहत घर दिलाने के लिए आये फोन तो हो जायें सावधान, ठगी का हो सकते हैं शिकार
बरेली: गेहूं खरीद के लक्ष्य में पिछड़ने पर आरएफसी ने लगाई फटकार, सिर्फ 11.35 प्रतिशत हुई खरीद