हल्द्वानी: आयुक्त ने कर्जदार महिला को वापस दिलाया चेक, स्टांप व आधार कार्ड 

हल्द्वानी: आयुक्त ने कर्जदार महिला को वापस दिलाया चेक, स्टांप व आधार कार्ड 

हल्द्वानी, अमृत विचार। कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने शनिवार को मिनी स्टेडियम रोड स्थित शिविर कार्यालय में जनता दरबार लगाकर जनसमस्याएं सुनीं। इस अवसर पर भूमि धोखाधड़ी विवाद, पेयजल, सड़क, भूकटाव से जुड़ी दर्जनों शिकायतें दर्ज हुईं। आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को समस्या का समाधान करने के आदेश दिए। 
 

प्रमिला रत्नाकर निवासी पनियाली ने बताया कि उसने हल्द्वानी निवासी महिला से तीन लाख रुपये उधार लिए थे। उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से वह रुपये लौटाने के लिए मार्च तक का समय चाहती है। आरोप लगाया कि महिला के पति ने उनके साथ गालीगलौज की और खाली चेक, स्टांप पेपर और आधार कार्ड ले लिया। इस पर आयुक्त ने जगमीत सिंह को मौके पर ही बुलाकर 15 मिनट में दस्तावेज वापस दिलवाए। 
 

दवा विक्रेताओं ने आयुक्त से शिकायत करते हुए बताया कि रेडक्रॉस सोसाइटी की ओर से संचालित एसटीएच के जनऔषधि केंद्र में दवा आपूर्ति की थी लेकिन अभी तक भुगतान नहीं हुआ है। वहां मौजूद सीएमओ डॉ. भागीरथी जोशी ने बताया कि दवाइयों की आपूर्ति वर्क ऑर्डर के बिना गैर पंजीकृत वेंडर से कराई गई थी, नियमानुसार बीपीपीआई से ही दवा की आपूर्ति होनी चाहिए। सभी विक्रेताओं से फोन पर दवा की मांग की गई जो कि नियम विरुद्ध है। यह मामला कोर्ट में भी विचाराधीन है।

चम्पावत जिले के ग्राम पिनाना के ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पिनाना तलाड़ी अब तक सड़क व बिजली से वंचित है। इस वजह से आबादी पलायन को विवश है। इस पर आयुक्त ने लोनिवि को सड़क बनाने के लिए सर्वे करने के निर्देश दिए। यमुना स्वयं सहायता समूह अल्चौनाचाफी की लक्ष्मी देवी व मंजू देवी ने बताया कि समूह ने फ्लैट्स मैदान नैनीताल स्थित इंदिरा अम्मा भोजनालय अथवा हिलांस किचन वर्ष 2022 से 2024 तक संचालन को जिलाधिकारी की ओर से अनुमोदन  दिया गया था लेकिन कैंटीन के लिए कोई स्थान नहीं मिला है। इस पर आयुक्त ने डीएम एवं सीडीओ को रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए।


ब्याज पर रुपया लेने व देने से बचे 
आयुक्त रावत ने कहा कि  हल्द्वानी में भूमि धोखाधड़ी के साथ ही शहर में साहूकारों के ब्याज में रुपया बांटने के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। इस चंगुल में गरीब, सीधी जनता फंस जाती है। इस पर लगाम लगाना जरूरी है। उन्होंने आमजन से कहा कि वह साहूकारों के चंगुल में आने से बचें।