यूपी बोर्ड: दो दिन में ही 449 परीक्षार्थियों ने छोड़ दी प्रयोगात्मक परीक्षा, अफसर भी हुए हैरान

यूपी बोर्ड: दो दिन में ही 449 परीक्षार्थियों ने छोड़ दी प्रयोगात्मक परीक्षा, अफसर भी हुए हैरान

बरेली, अमृत विचार। माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षा में ही परीक्षार्थियों की अनुपस्थिति अफसरों को हैरान कर रही है। शनिवार को शुरू हुई प्रयोगात्मक परीक्षा के बाद दो दिन के अंदर 449 परीक्षार्थी नदारद हो गए। लिहाजा अभी से यह लगभग तय माना जा रहा है कि प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए दोबारा वंचित परीक्षार्थियों को दोबारा मौका देना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- बरेली: छात्रा को स्कूटी पर जबरदस्ती बैठाने का प्रयास, विरोध करने पर मनचले ने पीटा

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मुख्य परीक्षा अगले महीने के मध्य से शुरू होनी हैं। इससे पहले शनिवार से प्रयोगात्मक परीक्षा शुरू कराई गई है। अब तक 449 परीक्षार्थी प्रयोगात्मक परीक्षा में शामिल नहीं हुए। इन परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराने के बाद किन कारणों से परीक्षा छोड़ी, विभाग इसकी वजह नहीं समझ पा रहा है।

हालांकि संभावना जताई जा रही है कि इन परीक्षार्थियों को परीक्षा कार्यक्रम की जानकारी न रही हो। इसी वजह से लगभग तय कर लिया गया है कि वंचित परीक्षार्थियों को प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए एक और मौका दिया जाएगा।

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक तय कार्यक्रम के मुताबिक प्रयोगात्मक परीक्षा 29 जनवरी तक पूरी हो जाएगी। इसके बाद उम्मीद है कि परिषद की ओर से वंचित परीक्षार्थियों को दोबारा प्रयोगात्मक परीक्षा में शामिल होने का मौका देते हुए कार्यक्रम निर्धारित किया जाएगा। रविवार को जिले के सभी 23 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित प्रायोगिक परीक्षा में 5225 छात्रों ने भाग लिया। परीक्षा में 332 छात्र अनुपस्थित रहे । शनिवार को आयोजित परीक्षा में 117 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे थे।

वंचित परीक्षार्थियों का ब्योरा बोर्ड को भेजेंगे
विभागीय अधिकारियों के मुताबिक हर साल शत-प्रतिशत पंजीकृत परीक्षार्थी प्रयोगात्मक परीक्षा में शामिल नही हो पाते। वंचित छात्रों का ब्योरा तैयार कर बोर्ड मुख्यालय को भेज दिया जाएगा। इसके बाद वंचित परीक्षार्थियों को दोबारा निर्धारित परीक्षा तिथि पर परीक्षक के समक्ष या परीक्षक के कॉलेज में उपस्थित होकर प्रयोगात्मक परीक्षा देनी होगी। परीक्षक की ओर से उनका मूल्यांकन कर अंक निर्धारण पत्र मुख्यालय को भेजा जाएगा।

प्रयोगात्मक परीक्षा से वंचित परीक्षार्थियों को दोबारा अवसर दिया जाएगा। इसके लिए शासन की ओर से उम्मीद है कि प्रयोगात्मक परीक्षा या मुख्य परीक्षा के बाद दोबारा परीक्षा के लिए तिथि निर्धारित कर दिया जाएगा--- सोमारू प्रधान, डीआईओएस।

यह भी पढ़ें- बरेली: ऑनलाइन दर्ज हो सकेंगे बिजली हादसे, अब पीड़ित को मिलेगा समय से मुआवजा

ताजा समाचार

मुरादाबाद : अब पढ़ाई के दौरान ही बच्चे सीख सकेंगे रोजगार के हुनर
लखीमपुर खीरी: शारदानगर और ओयल में फंदे पर लटके मिले दो युवकों के शव, शिनाख्त में जुटी पुलिस
मुरादाबाद : स्कूल में दाखिला कराने से पहले जान लें यू -डायस नंबर, बिना नंबर के नहीं होगा अगली कक्षा में प्रवेश
Lok Sabha Elections 2024: BJD, BJP, कांग्रेस में कालाहांडी में बदलाव का श्रेय लेने की मची होड़, नए चेहरे उतारे 
Stock Market: घरेलू बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी, जानें सेंसेक्स-निफ्टी का हाल  
'हमें और कदम उठाने की जरूरत', ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने घरेलू हिंसा को बताया 'राष्ट्रीय संकट'