हिमाचल प्रदेशः 8.21 लाख महिलाएं 1500 रुपये पेंशन पाने की पात्र

हिमाचल प्रदेशः 8.21 लाख महिलाएं 1500 रुपये पेंशन पाने की पात्र

शिमला। हिमाचल प्रदेश में लगभग 8.21 लाख महिलाओं को हर माह 1500 रुपये पेंशन पाने का पात्र माना गया है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने सत्ता में आने से पूर्व महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए देने का वादा किया था, जिसे लेकर कैबिनेट सब कमेटी की बैठक स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनी राम शांडिल की अध्यक्षता में हुई जिसमें कैबिनेट मंत्री चंद्र कुमार और अनिरुद्ध सिंह और विभिन्न विभागों के आला अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - कश्मीर घाटी में राहुल की सुरक्षा में ढील न दे सरकार: कांग्रेस

 शांडिल ने बताया कि प्रदेश की 22 लाख 40 हजार 492 महिलाओं में से, 2011 जनगणना के मुताबिक 8.21 लाख को हर माह 1500 रु देने पर विचार किया गया है, जिसमें नौकरी पेशा, टैक्स अदा करने वाली और पहले से पेंशन योजना में कवर होने वाली महिलाओं को इसका लाभ नहीं मिलेगा। इससे सालाना 500 से 600 सौ करोड़ रूपये का अतिरिक्त बोझ सरकार पर पड़ेगा।

कमेटी की एक हफ्ते बाद फिर बैठक होगी, जिसमें स्थिति स्पष्ट होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्वास्थ्य संस्थानों में जनता को श्रेष्ठ स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी ताकि लोगों को गम्भीर रोगों के उपचार के लिए बाहरी राज्यों या निजी अस्पतालों का सहारा लेने की आवश्यकता न रहे। आईजीएमसी, टांडा और हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में रोबोटिक सर्जरी की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इन संस्थानों में अतिरिक्त मेडिकल स्टाफ की भर्ती भी की जाएगी।

ये भी पढ़ें - भारतीय अर्थव्यवस्था महामारी के विनाशकारी प्रकोप से अभी नहीं उबरी: माकपा