वैश्विक स्तर पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी से भविष्य की मांग प्रभावित होगी: जेएलआर

वैश्विक स्तर पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी से भविष्य की मांग प्रभावित होगी: जेएलआर

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि से उपभोक्ताओं के लिए वित्त (फाइनेंस) की लागत बढ़ेगी, जिससे भविष्य की मांग प्रभावित हो सकती है। जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) ने एक रिपोर्ट में यह बात कही है। टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाले ब्रिटेन के इस ब्रांड का लक्ष्य अगले दो साल में एक पूर्ण बैटरी इलेक्ट्रिक खिलाड़ी बनने का है। जेएलआर ने कहा कि यूक्रेन संघर्ष की वजह से मुद्रास्फीति के उच्चस्तर पर पहुंचने, ऊर्जा के दाम बढ़ने और कोविड-बाद आपूर्ति में अड़चनें क्षेत्र के लिए अन्य नकारात्मक कारक हैं। 

ये भी पढे़ं- लघु बचत योजनाओं में निवेश सीमा बढ़ाने से वरिष्ठ नागरिकों, मध्यम वर्ग को फायदा होगा: वित्त सचिव

वाहन कंपनी ने अपनी तीसरी तिमाही के लिए अंतरिम रिपोर्ट में कहा, 2022 में ब्याज दरों में बढ़ोतरी (ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोप सहित) उपभोक्ताओं के लिए वित्तपोषण लागत को प्रभावित करेगी। इससे भविष्य की मांग प्रभावित हो सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी अपने मुनाफे को बढ़ाने वाले कदमों के जरिये मुद्रास्फीतिक दबाव और ऊर्जा की ऊंची कीमतों जैसे मुद्दों से निपटने का प्रयास करेगी।

जेएलआर ने कहा कि हालांकि, अड़चनें अब भी कायम हैं, लेकिन चिप की आपूर्ति में धीरे-धीरे सुधार की उम्मीद है। एक विश्लेषक कॉल में, जेएलआर के अंतरिम मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एड्रियन मर्डेल ने कहा कि कंपनी की योजना 2025 की शुरुआत से पूरी तरह नए विद्युतीकृत जगुआर उत्पाद लाने की है। इसके बाद रेंज रोवर और डिफेंदर उत्पादों का नंबर आएगा। 

ये भी पढे़ं- सेंसेक्स की शीर्ष 10 में नौ कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 1.88 लाख करोड़ रुपये बढ़ा