ONGC तेल और गैस अन्वेषण का काम तेज करेगी, भागीदारों की भी तलाश: चेयरमैन

ONGC तेल और गैस अन्वेषण का काम तेज करेगी, भागीदारों की भी तलाश: चेयरमैन

नई दिल्ली। देश की शीर्ष तेल एवं गैस उत्पादक कंपनी ओएनजीसी के चेयरमैन अरुण कुमार सिंह ने कहा है कि कंपनी खोज या अन्वेषण कार्यों में तेजी लाने के लिए चार-आयाम वाली रणनीति पर चल रही है। सिंह ने पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत में कहा कि ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) ने खोजे गए संसाधनों को उत्पादन स्तर तक तेजी से पहुंचाने, मौजूदा तेल-गैस क्षेत्रों से उत्पादन बढ़ाने और उत्पादन में गिरावट के रुझान पर काबू पाने के लिए विशेषज्ञों के साथ सहयोग बढ़ाने की रणनीति अपनाई है। 

ये भी पढे़ं- RBI ने NFIR के लिए विधेयक का किया मसौदा तैयार, आसानी से मिलेगा कर्ज

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की अग्रणी तेल एवं गैस खोज फर्मों को गहरे समुद्र जैसे मुश्किल इलाकों में रणनीतिक भागीदार बनाने की भी मंशा है। इसके अलावा ओएनजीसी मुंबई हाई जैसे पुराने क्षेत्रों से उत्पादन बढ़ाने में मदद के लिए भी जानकारों को अपने साथ जोड़ने की योजना बनाई है। देश के कुल घरेलू तेल एवं गैस उत्पादन में करीब 71 प्रतिशत का योगदान देने वाले सार्वजनिक उपक्रम ओएनजीसी का उत्पादन पिछले एक दशक में लगातार गिरता गया है। इसकी मुख्य वजह मौजूद तेल एवं गैस क्षेत्रों का पुराना पड़ना है। ओएनजीसी ने 2.17 करोड़ टन कच्चे तेल का उत्पादन किया, जबकि उसका प्राकृतिक गैस उत्पादन 21.68 अरब घन फुट रहा।

कंपनी के नए मुखिया के तौर पर सिंह ने कहा कि अब इसके उत्पादन को बढ़ाने के तौर-तरीकों पर खास ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा, हम गहरे समुद्र में अन्वेषण, खोजे जा चुके क्षेत्रों के मौद्रीकरण और उत्पादक क्षेत्रों से उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान दे रहे हैं। इस दिशा में गहरे समुद्री क्षेत्रों में खोज के लिए सहयोग पर जोर है। इसके अलावा अन्य दो मामलों में भी हम साझेदारी के लिए तैयार हैं। सिंह ने कहा कि अपने परंपरागत उत्पादन आधार को बरकरार रखने के साथ ही ओएनजीसी नए क्षेत्रों के विकास और परिपक्व हो चुके क्षेत्रों में उत्पादन बढ़ाने से जुड़ी संभावनाओं पर काम कर रही है।

ये भी पढे़ं- वैश्विक स्तर पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी से भविष्य की मांग प्रभावित होगी: जेएलआर