झटपट बनाएं टेस्टी और कम ऑयली पकौड़े, यहां जानें रेसिपी

झटपट बनाएं टेस्टी और कम ऑयली पकौड़े, यहां जानें रेसिपी

चाहें त्योहार का मौका हो या बरसात का मौसम हर मौके पर पकौड़े हम सभी को बहुत पसंद आते हैं। वैसे तो पकौड़े झटपट बन जाते हैं और ये कम सामग्री और कम समय में तैयार किए जा सकते हैं। अगर आपके घर पर कोई मेहमान आता है तो उनके लिए गरमा गरम पकौड़े आसानी से परोसे जा सकते हैं। वहीं अगर अचानक से कोई स्नैक्स तैयार करना हो तो भी चाय के साथ आलू, प्याज, पनीर, पालक आदि कई तरह के पकौड़े बना सकते हैं। पकौड़े भले ही लोगों को पसंद होते हैं लेकिन वह ज्यादा तेल होने की वजह से रोजाना नहीं खा पाते हैं। लेकिन आप कम तेल के पकौड़े बनाकर इस समस्या से बच सकते हैं। हालांकि पकौड़े तली भुनी रेसिपी का हिस्सा है और तेल का उपयोग अमूमन जरूरी है। लेकिन पकौड़े बनाते समय कुछ आसान तरीकों को अपनाकर कम तेल के पकौड़े तैयार कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको कम तेल के पकौड़े बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं। 

बता दें आप किसी भी सब्जी के पकौड़े बनाएं, एक चीज सभी में इस्तेमाल होती है, वह है बेसन। पकौड़े बनाने के लिए बेसन का बैटर तैयार किया जाता है। पकौड़े का सही बैटर न बनाने से पकौड़े खराब बनते हैं। पकौड़े के लिए बेसन का बैटर सही तरीके से तैयार किया हो। यह न तो बहुत अधिक गाढ़ा हो और न ही बहुत पतला हो। पकौड़े का बैटर बनाने के लिए बेसन में सभी जरूरी मसाले और पानी को एक साथ मिक्स करें। अपनी सब्जी को बैटर में डिप करके देखें कि उसकी कोट अच्छे से लग पा रही है या नहीं। बैटर में 3-4 बूंद तेल मिलाने से पकौड़े में अधिक तेल अब्जॉर्ब नहीं होगा वहीं पकोड़े में अधिक तेल होने की एक वजह उसे गलत बर्तन में तलना है। पकौड़े तलते समय ध्यान रखें कि जिस बर्तन का उपयोग आप कर रहे हैं उसका तल मोटा हो। इससे तेल के तापमान को स्थिर बनाए रखने में मदद मिलती है और पकौड़े अपेक्षाकृत कम तैलीय बनते हैं।

बता दें जब पकौड़े तलने के लिए कड़ाही में डालते हैं तो अक्सर लोग गलती से कम या बहुत अधिक तेल रखते हैं। इस कारण पकौड़े अधिक तेल अब्जॉर्ब कर लेते हैं। पकौड़े को डीप फ्राई करते समय तेल खत्म होने लगता है, इस पर बचे हुए सभी पकौड़े एक साथ कढ़ाई में डाल देते हैं। जिससे पकौड़े आपस में चिपक जाते हैं और उनकी लेयर उतरने लगती है। इसी वजह से पकौड़े अधिक तेल सोख लेते हैं। आपको बता दें जब पकौड़े तल जाएं तो उन्हें कड़ाही से निकालते समय अच्छे से सुखाएं। बाद में जिस बर्तन में पकौड़े निकाल रहे हैं, उस पर पेपर नेपकिन बिछाएं, ताकि अतिरिक्त तेल कागज में निचुड़ जाए और पकौड़े कम तैलीय बनें।

ये भी पढे़ं- पत्नी अपने पति के सामने बिल्कुल भी न करें ये बातें, रिश्ते में आ सकती है दरार