पत्नी अपने पति के सामने बिल्कुल भी न करें ये बातें, रिश्ते में आ सकती है दरार

पत्नी अपने पति के सामने बिल्कुल भी न करें ये बातें, रिश्ते में आ सकती है दरार

पति-पत्नी का रिश्ता ऐसा रिश्ता होता है जो मजबूत होने के साथ नाजुक भी होता है। एक महिला और पुरुष शादी के फेरे लेते समय सात वचन भी लेते हैं। वहीं इन वचनों में वह हर सुख दुख में एक दूसरे का साथ देना का वादा करते हैं लेकिन असल जिंदगी में दो लोगों का एक साथ रहना, एक दूसरे को समझना इतना आसान नहीं होता। पति-पत्नि के बीच होने वाली छोटी बड़ी बातें आपके साथी के मन में नाराजगी ला सकती हैं और रिश्ते में खटास आ सकती है। जिस वजह से पति पत्नी को शादी के शुरुआती दिनों में एडजेस्ट करना पड़ता है। 

जब वह एक दूसरे को समझने के दौर में होते हैं तो कई उतार चढ़ाव उनके जीवन में आते हैं। कई बार तो आधी समस्या आपके कुछ ऐसा बोलने के कारण आ जाती हैं, जो आपके साथी को पसंद नहीं आती। खासकर महिलाएं बातों बातों में वह कह जाती है तो उनके रिश्ते में दरार ला सकता है। रिश्ते को मजबूत बनाने और किसी तरह की परेशानी से बचने के लिए पत्नियों को पति के सामने सोच समझ कर बोलना चाहिए। वहीं पत्नियों को अपने पति से बात करते समय कुछ बातों को खास ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पत्नी को अपने पति कs सामने बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए।

मायके की ज्यादा तारीफ न करें
शादी के बाद अक्सर महिलाएं अपने पति या ससुरालवालों के सामने मायके की तारीफ करती हैं। ऐसा ज्यादा करने से बचें। मायके की अधिक तारीफ करने से हो सकता है कि आपके पति को ऐसा महसूस हो कि आप उनके परिवार से अपने परिवार की तुलना कर रही हैं। पति को ये भी लग सकता है कि आप उनके साथ खुश नहीं हैं और इसलिए अक्सर अपने मायके की ही तारीफ करती रहती हैं। ये पति को नापसंद हो सकता है। 

ससुराल की बुराई करने से बचें
बता दें लगभग हर पुरुष चाहता है कि पत्नी उसके परिवार को अपना समझे। ऐसे में अगर आप अपने पति के सामने सास ससुर,ननद या देवर किसी की भी बुराई करती हैं तो ये आपके पति को अच्छा नहीं लगेगा। इससे हो सकता है कि वह आपको कुछ न कहें लेकिन पति से बार बार ससुरालवालों की चुगली करना अच्छी बात नहीं। इससे पति के मन में रिश्ते को लेकर खटास आ सकती है।

पति की तुलना किसी से न करें
पति कभी भी पसंद नहीं करते कि पत्नी उनकी तुलना किसी और से करें। खास कर किसी अन्य पुरुष से अगर आप अपने पति की तुलना करती हैं तो उन्हें ये बुरा लग सकता है। इससे वह आपसे नाराज भी हो सकते हैं या बहस भी हो सकती है।

पति को दें पूरी अटेंशन
बता दें हर मर्द अपनी पत्नी का पूरा महत्व चाहता है। किसी कार्यक्रम या गैदरिंग के दौरान आप अपने पति को भूल न जाएं। उनको महत्व और समय दें। दोस्तों या रिश्तेदारों में इतना बिजी न हों कि पति के साथ समय बिताना ही याद न रहे। पति को आपका अटेंशन चाहिए होता है। खासकर आपके और उनके दोस्तों के सामने। ऐसा न करने पर उन्हें बुरा लग सकता है और रिश्ते में दूरी आ सकती है। 

ये भी पढे़ं- अगर आपका भी काम में नहीं लगता है मन और रहता है मूड खराब, इन उपायों को अपनाकर मिल सकती है राहत