हल्द्वानीः वन विभाग ने पकड़ा 15 लाख रुपये का बिरोजा, तारपीन और वार्निश

हल्द्वानीः वन विभाग ने पकड़ा 15 लाख रुपये का बिरोजा, तारपीन और वार्निश

हल्द्वानी, अमृत विचार। मुक्तेश्वर की ओर से तस्करी कर लाया जा रहा बिरोजा, तारपीन और वार्निश वन विभाग और वन विभाग की एसओजी टीम ने पकड़ लिया। तस्कर माल को उत्तर प्रदेश ले जाने की फिराक में थे, लेकिन सफल नहीं हुए। हालांकि, टीम को चकमा देकर ट्रक का चालक फरार हो गया। ट्रक में बिरोजा, तारपीन और वार्निश के 55 बड़े ड्रम बरामद हुए।
 
तराई पूर्वी वन प्रभाग के डीएफओ संदीप कुमार ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर वन विभाग और वन विभाग की एसओजी की टीम ने काठगोदाम मार्ग पर एक ट्रक को रोकने की कोशिश की लेकिन ट्रक चालक ट्रक को तेजी से भगाने लगा। टीम ने पीछा कर ट्रक को रामपुर रोड पर पकड़ लिया, लेकिन इसी दरम्यान ट्रक चालक मौका पाकर फरार हो गया। 

तलाशी ली गई तो ट्रक से 55 ड्रम बरामद किए गए। जिसमें बिरोजा के साथ तारपीन, वार्निश तेल है। टीम ने ट्रक को जब्त कर लिया है। ट्रक चालक और उसके मालिक के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम के तहत अभियोग पंजीकृत कर लिया गया है। 

डीएफओ संदीप कुमार ने बताया कि प्रथम दृष्टया पाया गया कि बिरोजा, तारपीन, वार्निश को पहाड़ से किसी लीसा फैक्ट्री से लाकर मैदान में सप्लाई किया जाना था। संभवतः ट्रक चालक इसको उत्तर प्रदेश में बेचने की फिराक में था। ट्रक में सामान संबंधित किसी तरह का वैध कागजात नहीं मिला। चालक और वाहन स्वामी के खिलाफ अभियोग पंजीकृत कर लिया गया है। वन विभाग की टीम में प्रमोद, ललित व अन्य लोग मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Board Exam: 16 मार्च से होंगी प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षा, अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र पर विशेष नजर