Uttarakhand Board Exam: 16 मार्च से होंगी प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षा, अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र पर विशेष नजर

Uttarakhand Board Exam: 16 मार्च से होंगी प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षा, अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र पर विशेष नजर

देहरादून, अमृत विचार। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी हैं। जो अब 16 मार्च से छह अप्रैल तक आयोजित की जायेंगी। जिसको लेकर प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। लेकिन 15 परीक्षा केंद्र अतिसंवेदनशील की श्रेणी में आने के बाद सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिये गये हैं। साथ ही उड़नदस्ते भी निगरानी करते नजर आयेंगे। प्रदेशभर में 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार दो लाख 59 हजार 439 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Budget: राज्य आंदोलनकारियों को सरकारी नौकरी में 10 फीसदी का आरक्षण, विधायक निधि भी बढ़ी

प्रदेश भर में सबसे अधिक अति संवेदनशील नौ परीक्षा केंद्र हरिद्वार जनपद में हैं, जबकि पौड़ी जनपद में पांच व पिथौरागढ़ में एक परीक्षा केंद्र ऐसा है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने इसकी पुष्टि की है।

आगे माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने बताया कि केवल तीन जनपदों में 15 अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र हैं। इसके अलावा प्रदेशभर में 198 संवेदनशील परीक्षा केंद्र भी हैं। ऊधमसिंहनगर जनपद में सबसे अधिक 45 संवेदनशील केंद्र हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर भी सुरक्षा और नकलविहीन परीक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इस वर्ष उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने 83 नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस वर्ष बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या 1253 है। सबसे अधिक परीक्षा केंद्र टिहरी जनपद में 145 और सबसे कम 39 चम्पावत जनपद में हैं।

यह भी पढ़ें- नैनीताल: बीडी पांडे अस्पताल में बढ़ी वायरल फीवर के मरीज़ों  की संख्या