बरेली सिटी स्टेशन RPF थाने में बनेगा सीसीटीवी कंट्रोल रूम

सीसीटीवी कैमरों को फेस रिकॉग्नाइज सिस्टम से जोड़ा जाएगा

बरेली सिटी स्टेशन RPF थाने में बनेगा सीसीटीवी कंट्रोल रूम

बरेली, अमृत विचार। पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर रेल मंडल का सिटी स्टेशन जल्द ही सीसीटीवी कैमरों की सुविधा से लैस होने जा रहा है। सिटी स्टेशन आरपीएफ थाने में इसका कंट्रोल रूम बनाने की तैयारी चल रही है। अधिकारियों के मुताबिक स्टेशन पर कुल 38 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। जिनकी निगरानी सीधे मुख्यालय से की जा सकेगी। निर्भया फंड के तहत यह कैमरे लगाए जा रहे हैं।

मंडल के अधिकारियों ने बताया कि सिटी स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए जल्द ही आरपीएफ थाने में कंट्रोल रूम बनाया जायेगा। सभी जगह सीसीटीवी लगने के बाद इस कंट्रोल रूम को मंडल मुख्यालय और जोनल मुख्यालय से जोड़ा जाएगा। सर्क्युलेटिंग एरिया, चारों प्लेटफार्म, मुख्य द्वार, टिकट विंडो, फुटओवर ब्रिज, आरपीएफ व जीआरपी थाना आदि जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। खास बात यह है कि आने वाले दिनों में इन कैमरों को फेस रिकॉग्नाइज सिस्टम से जोड़ा जाएगा। यह बदमाशों को भी पकड़ने में मदद करेगा। इन कैमरों की जद में आते ही कंट्रोल रूम में एक अलार्म बजेगा और संदिग्ध की शिनाख्त कर उसको पकड़ा जायेगा।

मंडल के 11 स्टेशन होंगे सीसीटीवी से लैस
शुरुआती चरण में मंडल के 11 स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। जिनमें हल्द्वानी में 38, बरेली सिटी पर 38 फतेहगढ़ में 17, काशीपुर में 38, लाल कुआं में 38, पीलीभीत में 38, कासगंज में 42, फर्रुखाबाद में 35, कन्नौज में 26 कैमरे लगाए जा रहे हैं। वहीं काठगोदाम में 40 से बढ़ाकर 60 और रुद्रपुर में 34 से बढ़ाकर 54 सीसीटीवी कैमरे किए जाएंगे। यह सभी कैमरे आईपी बेस्ड होंगे।

बरेली सिटी स्टेशन पर निर्भया फंड के तहत सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। जिसका कंट्रोल रूम आरपीएफ थाने में बनाया जायेगा। मंडल के 11 स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम किया जा रहा है---राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी, इज्जतनगर रेल मंडल।

यह भी पढ़ें- बरेली: मनरेगा में गोलमाल, नौ ब्लाकों के प्रधान-सचिव फंसे, ऑनलाइन सत्यापन में उजागर हुआ खेल

ताजा समाचार