हल्द्वानी: अतिक्रमण हटाएगी पुलिस, आईजी ने दिए निर्देश 

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आईजी ने लाइन पर लिए एसएसपी

हल्द्वानी: अतिक्रमण हटाएगी पुलिस, आईजी ने दिए निर्देश 

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद हरकत में आई कुमाऊं की पुलिस

हल्द्वानी, अमृत विचार। उत्तराखंड अतिक्रमण मुक्त अभियान अब पुलिस ने अपने हाथ में ले लिया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश के बाद शुक्रवार को आईजी डॉ.नीलेश आनंद भरणे ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये जिले के सभी एसएसपी को लाइन पर लिया और अतिक्रमण पर जवाब मांगा। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि अतिक्रमणकारियों के खिलाफ अभियान चलाकर सख्त कार्रवाई की जाए। 

वीडियो कॉफ्रेंसिंग के दौरान एसएसपी नैनीताल पंकज भट्ट मौके पर रहे, जबकि अन्य जिलों के एसएसपी से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये जुड़े। आईजी डॉ.नीलेश आनंद भरणे ने एसएसपी से कहा, अपने-अपने जनपदों की संबंधित विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर ऐसी भूमि को चिह्नित करें, जहां अतिक्रमण हुआ हो या हो रहा हो। उन्होंने ऐसों की लिस्ट तैयार करने को कहा। जिसके बाद अतिक्रमणकारियों को नोटिस दिए जाए।

नोटिस के बावजूद अगर अतिक्रमकारी खुद भूमि खाली नहीं करता तो उसके खिलाफ कार्यवाही करते हुए भूमि खाली कराई जाए। उन्होंने कहा, नेशनल हाईवे पर हुए या हो रहे अतिक्रमण को बिल्कुल बर्दास्त नहीं किया जाएगा। ऐसे अतिक्रमण सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार तत्काल खाली कराए जाए। जरूरत पड़ने पर अतिक्रणकारियों के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज करें। अभी तक की कार्यवाही में जनदप ऊधमसिंह नगर ने कुल 58 अतिक्रमण स्थलों को चिन्हित कर 5 पर कार्यवाई की और वन विभाग के 2 स्थलों को मुक्त कराया है। 

 
सेल बनाकर करें कार्रवाई, मकान मालिक भी रडार पर

आईजी ने कहा, उपरोक्त कार्य को प्राथमिका देते हुए सभी जिला प्रभारी स्वयं के परिवेक्षण में एक स्पेशल सेल का गठन कर दैनिक रुप से सूचना उपलब्ध कराएं। इसके अलावा बाहरी राज्यों से आने वाले, निवासरत व कार्यरत लोगों का शत-प्रतिशत सत्यापन कराएं। उन्होंने सत्यापन न कराने वाले मकान मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई के आदेश दिए। साथ ही कहा कि अगर अब भी धार्मिक स्थलों में लाउडस्पीकर संचालित किए जा रहे हैं तो उन पर भी कार्यवाही करें।