चौबारी घाट पर रामगंगा ज्येष्ठ दशहरा मेला के साथ सजेगा नखाशा, 30 को होगा मुख्य स्नान

डीएम ने मेले की वीडियो रिकॉर्डिंग, घाट के आसपास बैरिकेडिंग कराने के दिए निर्देश

चौबारी घाट पर रामगंगा ज्येष्ठ दशहरा मेला के साथ सजेगा नखाशा, 30 को होगा मुख्य स्नान

फाइल फोटो

बरेली, अमृत विचार। चौबारी घाट पर रामगंगा ज्येष्ठ दशहरा मेला की तैयारियां तेज हो गई हैं। इस बार मेला में नखाशा भी सजेगा। कोविड काल के बाद से नखाशा बाजार नहीं लग पाया था। तीन साल के बाद लगने वाले नखाशा में घोड़ों के साथ बिक्री के लिए अन्य पशुओं के भी पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। 28 मई से 2 जून तक मेला का संचालन किया जाएगा। 30 मई को मुख्य स्नान होगा।

मेले की तैयारियों को लेकर मंगलवार को जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने कलेक्ट्रेट में अधिकारियों के साथ बैठक की। डीएम ने कहा कि इस मेले की वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराएं। घाट के आसपास बैरिकेडिंग भी कराएं। जिलाधिकारी ने कहा कि रामगंगा ज्येष्ठ दशहरा मेला बहुत ही प्राचीन मेला है। जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु रामगंगा में स्नान करने के लिए दूरदराज से पहुंचते हैं।

उन्होंने जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्देश दिए कि घाट के आसपास और मेला परिसर में साफ सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखें। डीएम ने पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि मेले में जो भी पशु लाए जाएं, उनके खान-पान तथा वैक्सीनेशन की उचित व्यवस्था कराएं। इसके साथ निर्देश दिए कि मेले में बिजली-पानी के साथ घाट के आसपास गोताखोर एवं नाव की उचित व्यवस्था भी कराए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु पूनिया ने कहा कि ज्येष्ठ दशहरा मेले का उद्घाटन 28 मई को होगा। मुख्य स्नान 30 मई को होगा। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि मेले में मेडिकल कैंप लगाने के साथ एंबुलेंस की उचित व्यवस्था रखें। मेला प्रबंधक को निर्देश दिए कि मेले में किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए।

बैठक में एसपी सिटी राहुल भाटी, एमपी ग्रामीण राजकुमार अग्रवाल, नगर मजिस्ट्रेट रेनू सिंह, एसपी ट्रैफिक राम मोहन सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. हरपाल सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. मेघ श्याम, अधिशासी अभियंता निर्माण विभाग नारायण सिंह, एसडीएम सदर प्रत्यूष पांडेय, तहसीलदार सदर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

मेला प्रबंधन कमेटी से जुड़ने के लिए आज दोपहर तक करें आवेदन
बरेली। उप जिला मजिस्ट्रेट एवं मेला मजिस्ट्रेट प्रत्यूष पांडेय ने मंगलवार काे कहा कि रामगंगा ज्येष्ठ दशहरा मेला का प्रबंधन ग्राम चौबारी के व्यक्तियों की ओर से प्रबंध कमेटी गठित करके किया जाता है। इस बार भी प्रबंध कमेटी में शामिल होने के लिए इच्छुक व्यक्ति को आमंत्रित किया गया है। जो भी मेला प्रबंधन के लिए तैयार है वह 24 मई को दाेपहर 12 बजे तक तहसील सदर में मेरे कार्यालय में अपना प्रार्थनापत्र प्रस्तुत कर सकता है। आवेदन मिलने के बाद ही नियमानुसार प्रबंध समिति का गठन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- बरेली: मरीजों को मिलेगी राहत, अब जिला अस्पताल में चलेगा एनसीडी क्लिनिक