बदायूं: बैंकों में दो-दो हजार के नोट जमा करने को उमड़ी लोगों की भीड़

बदायूं: बैंकों में दो-दो हजार के नोट जमा करने को उमड़ी लोगों की भीड़

बदायूं, अमृत विचार। रिजर्व बैंक के निर्देश पर सभी बैंकों में दो हजार के नोट जमा होने शुरू हो गए। पहले दिन मंगलवार को जिले भर की बैंकों में लोग नोट जमा करने पहुंचे। जिला सहकारी बैंक की सभी 21 शाखाओं में 10 लाख रुपये (दो-दो हजार के नोट) और बैंक ऑफ बड़ौदा की जोगीपुरा शाखा में 13 सौ नोट लोगों ने अपने बैंक खाते में जमा किए।

इनके अलावा दूसरी बैंकों में भी सैकड़ों की संख्या में दो हजार के नोट बैंक खाते में जमा किए गए। दो हजार का नोट जमा करने और बदलने की आखिरी तारीख 30 सितंबर तय की गई है। केन्द्र सरकार ने दो हजार का नोट चलन से बाहर करने का निर्णय लिया है। आरबीआई की ओर से इसकी घोषणा भी की जा चुकी है।

आरबीआई के गर्वनर शक्तिकांत दास ने सभी बैंकों को 30 सितंबर से दो हजार का नोट बदलने का आदेश दिया है। सभी लोग दो हजार का नोट अपने बैंक खाते में जमा कर सकते हैं। आरबीआई के अनुसार जिनका बैंक खाता नहीं है और उनके पास दो हजार का नोट है, उनके लिए भी सबकी तरह नोट बदलने की प्रक्रिया लागू होगी। गवर्नर के अनुसार आरबीआई और बैंकों के पास पर्याप्त मात्रा में करेंसी है।  इसलिए किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। नोट बदलने की समय सीमा 30 सितंबर तय की गई है।  

आरबीआई के आदेशानुसार मंगलवार 23 मई से जिले की सभी बैंकों मे दो हजार का नोट जमा करने की प्रकिया शुरू हो गई। सुबह से ही लोग दो-दो हजार के नोट लेकर बैंकों में पहुंचने लगे। इस कारण मंगलवार को आम दिनों की अपेक्षा बैंकों में ज्यादा भीड़ रही। 23 मई को बैंक में जो लोग रुपये जमा करने पहुंचे उनमें दो हजार का नोट जमा करने की संख्या ज्यादा था। दो हजार का नोट जमा करने को लेकर लोगों में खासी उत्सुकता भी थी।

जिला सहकारी बैंक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एमके अग्रवाल ने बताया कि सहकारी बैंक की जिले में 21 शाखाएं हैं। मंगलवार 23 मई को मेन ब्रांच समेत सभी शाखाओं में दस लाख रुपये (दो-दो हजार के नोट) जमा किये गये। उन्होंने बताया कि 23 मई को जो करेंसी जमा हुई, उसमें अधिकांश दो-दो हजार के नोट जमा हुए हैं।

उधर, शहर के जोगीपुरा स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबन्धक आरके सेठ ने बताया कि उनकी शाखा मे मंगलवार को पहले दिन दो-दो हजार के 13 सौ नोट जमा हुए। अधिकांश लोग दो-दो हजार के नोट लेकर ही बैंक पहुंचे थे। जिले में बैंक ऑफ बड़ौदा की अन्य शाखाओं में दो हजार के नोट जमा हुए।

पिछली नोटबंदी से घबराए हुए हैं लोग 
केंद्र सरकार ने आठ नवंबर 2016 को एक हजार और पांच सौ के नोट चलन से बाहर किए थे। तब नोट जमा करने को खूब मारामारी हुई थी। चलन से बाहर हुए नोट जमा करने के लिए लोगों को कई-कई दिन बाहर रहना पड़ा था। लाइन में लगने पर कई लोगों की जान चली गई थी। हालांकि दो हजार के नोट ज्यादा नहीं हैं। फिर भी लोग नोटबंदी के नाम से घबनाए हुए थे।

पेट्रोल पंप और बड़े कारोबारी ले रहे दो हजार के नोट
केंद्र सरकार ने दो हजार का नोट चलन से बाहर कर दिया है। सामान्य दुकानदारों ने दो हजार का नोट लेना बंद कर दिया है। मगर पेट्रोल पंप और बड़े कारोबारी दो हजार का नोट ले रहे हैं। इससे आम लोग राहत में हैं। 

 

जिले की भी बैंकों में दो-दो हजार के नोट बदले जाने लगे हैं। कहीं कोई दिक्कत सामने नहीं आई। पहले दिन कुल कितने नोट जमा हुए इसकी रिपोर्ट बुधवार को आएगी।

                                                                                                            - राकेश रंजन, एलडीएम

 

ये भी पढ़ें : सात दिन से लापता किशोर का सुराग नहीं, एसएसपी कार्यालय पर हंगामा