चंपावत: मानसून से पहले तैयारियों को लेकर डीएम ने ली बैठक, दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

चंपावत: मानसून से पहले तैयारियों को लेकर डीएम ने ली बैठक, दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

चम्पावत, अमृत विचार। मानसून से पहले तैयारियों को लेकर  जिलाधिकारी व जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अध्यक्ष नरेंद्र सिंह भंडारी की अध्यक्षता में बैठक हुई। मानसून से पूर्व सभी आवश्यक तैयारियों को पूर्व से करने के निर्देश दिए गए। सड़क निर्माण विभागों के अधिकारियों को 10 जून तक निरीक्षण कर नाली, कलमठ सफाई कार्य की जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने सभी संवेदनशील सड़क मार्गों जो पूर्व से ही चिन्हित किए गए हैं उन सभी स्थानों में 10 जून तक जेसीबी, पोकलैंड लोडर मशीन ऑपरेटरों के साथ तैनात करने के निर्देश सभी सड़क निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क निर्माण मार्ग बंद होने पर सड़क में फंसे यात्रियों को पर्याप्त सुविधाएं देना सुनिश्चित किया जाए। 

मानसून का हाल से पूर्व जिला मुख्यालय एवं टनकपुर क्षेत्र में किसी प्रकार की आपदा से बचने राहत एवं बचाव आदि कार्यों को लेकर मॉक ड्रिल का भी आयोजन किया जाए। मानसून काल से पूर्व सभी विद्यालय भवनों का मुख्य शिक्षा अधिकारी द्वारा निरीक्षण किया जाएगा साथ ही जिन जिन भवनों में पेड़ों से खतरा हो रहा है उनके पातन एवं उनको हटाने की कार्यवाही मुख्य शिक्षा अधिकारी द्वारा की जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि मानसून काल के मद्देनजर जिले में चिन्हित किए गए सभी 25 हेलीपैड तक संपर्क सड़क मार्ग दुरुस्त रखे जाने के साथ ही सभी के कोऑर्डिनेटर भी रखे जाएं ताकि आपातकाल में हेलीकॉप्टर के माध्यम से राहत एवं बचाव कार्य सुनिश्चित किया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि 1 सप्ताह के भीतर सभी थानों एवं तहसील हो जहां जहां पर आपदा राहत बचाव के उपकरण रखे गए हैं उनका परीक्षण एवं प्रशिक्षण एक सप्ताह के भीतर कर लिया जाए।

उन्होंने जिले में सभी 108 तथा विभागीय एंबुलेंस को सुचारू रखने तथा निर्धारित स्थानों में तैनात करने के साथ ही सभी में जीपीएस लगाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि टनकपुर जौलजीबी सड़क मार्ग अंतर्गत भी एक एंबुलेंस मानसून काल में रखी जाए। इसके लिए एसएसबी के साथ समन्वय स्थापित कर लिया जाए।

कहा कि मैदानी क्षेत्रों में जहां जहां जलभराव की स्थिति होती है ऐसे स्थानों में ड्रेनेज व्यवस्था के लिए उप जिलाधिकारी टनकपुर, सिंचाई तथा अन्य विभागों के साथ एक योजना तैयार कर पूर्व तैयारी कर ले। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके तहसील क्षेत्र अंतर्गत आपदा नियंत्रण के वर्तमान में जितने भी कार्य गतिमान है उनका निरीक्षण 31 मई तक करने को कहा।

डीएम ने जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी को निर्देश दिए कि यथाशीघ्र सभी विभागों से सूचना एकत्रित कर मानसून काल के मद्देनजर जिला आपदा प्रबंधन कार्य योजना तैयार करने तथा जिले में उपलब्ध सभी सेटेलाइट फोन को रिचार्ज करते हुए संचार व्यवस्था रखी जाए। 

बैठक में पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र पींचा,  36 वीं बटालियन आइटीबीपी के सहायक सेनानी जय प्रकाश यादव, 5वीं बटालियन एसएसबी के सहायक सेनानी ,उप जिलाधिकारी रिंकू बिष्ट आदि मौजूद रहे। बैठक का संचालन डीडीएमओ मनोज पांडेय द्वारा किया गया। बैठक में सभी उपजिलाधिकारी,तहसीलदार व तहसील स्तर के अधिकारी वर्चुअली जुड़े रहे।