Chitrakoot News : अमृत विचार की खबर का हुआ असर, टीम ने किया कथित बौद्ध बिहार और वोटिव स्तूप का निरीक्षण

चित्रकूट में टीम ने किया कथित बौद्ध बिहार और वोटिव स्तूप का निरीक्षण।

Chitrakoot News : अमृत विचार की खबर का हुआ असर, टीम ने किया कथित बौद्ध बिहार और वोटिव स्तूप का निरीक्षण

चित्रकूट में अमृत विचार की खबर का असर हुआ है। टीम ने किया कथित बौद्ध बिहार और वोटिव स्तूप का निरीक्षण किया।

चित्रकूट, अमृत विचार। धर्मनगरी चित्रकूट में सर्वधर्म समभाव के लगातार प्रमाण मिल रहे हैं जिससे यह स्पष्ट हो रहा है की यह पवित्र स्थल सभी धर्मों के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र रहा है। इसी क्रम में विगत दिनों चित्रकूट ए कल्चरल हेरिटेज की टीम को लालापुर वाल्मीकि आश्रम के नज़दीक कथित प्राचीन बौद्ध बिहार और वोटिव स्तूप के प्रमाण मिले है।

अमृत विचार अखबार में खबर छपने के बाद राज्य पुरातत्व विभाग हरकत में आया है और क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी डॉ रामनरेश पाल ने उक्त स्थल कि अपनी टीम सहित निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के बाद बताया की इस स्थल में प्राचीन इतिहास की दृष्टि से काफ़ी संभावनायें हैं और जल्द ही विशेषज्ञों की टीम आकर इस स्थल का निरीक्षण करेगी।

उन्होंने कहा कि यह स्थल काफ़ी प्राचीन है और यहाँ इतिहास की दृष्टि से कई नई संभावनाएं है। इस मौके पर चित्रकूट ए कल्चरल हेरिटेज के संस्थापक अनुज हनुमत, सदस्य नीरज मिश्रा, पंकज तिवारी और इतिहासकार डॉ शिवप्रेम याज्ञिक निरीक्षण के दौरान मौजूद रहे। 

सोशल मीडिया में मचा घमासान 

चित्रकूट में प्राप्त हुए कथित बौद्ध बिहार और वोटिव स्तूप के बाद सोशल मीडिया में बहस शुरू हो गई है। एक तरफ़ बौद्ध धर्म को मानने वाले अनुयायियों में खुशी का माहौल है तो वहीं दूसरी तरह जैन धर्म से जुड़े लोगों का कहना है की यह वोटिव स्तूप नहीं बल्कि जैन धर्म से जुडा है। सोशल मीडिया में फ़िलहाल इस नई खोज के बाद जंग शुरू हो गई है और प्रतीत होता है की आगे भी जारी रहेगा।

चित्रकूट ए कल्चरल हेरिटेज के संस्थापक अनुज हनुमत ने सभी इतिहासकारों से अपील की है की इस स्थल में आयें और अपना मत प्रस्तुत करे। चित्रकूट एक धार्मिक स्थान है और इस खोज ने एक बार पुनः सिद्ध कर दिया है की चित्रकूट सर्वधर्म समभाव का वैश्विक केंद्र भी था।

ताजा समाचार

लखनऊ: पंचायती राज के बर्खास्त कर्मचारी से 28 लाख की धोखाधड़ी, रुपये मांगने पर पीड़ित को धमकाया
लखनऊ: ई- रिक्शे पर सवार महिलाओं ने छात्रा के गले से पार की चेन, सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस
लखनऊ: बर्खास्त अस्पताल कर्मी ने प्रबंधक पर किया हमला, प्राथमिकी दर्ज
बदायूं: फंदे पर लटका मिला युवक का शव, परिवार में मचा कोहराम
UP: व्यापारी की पत्नी ने भेजी ऑनलाइन तहरीर, बोली- पति को किडनैप किया, आरोपी ने किया इनकार, बोला- मेरे लाखों रुपये ठगे
पीलीभीत: बढ़ते हादसों को लेकर परिवहन निगम सख्त, अब वाहनों में चालक की सीट के सामने लगेगी उसके परिवार की फोटो