बरेली: सावधान! सेहत पर भारी न पड़ जाए कड़ी धूप में लापरवाही, जानिए...डॉक्टर की सलाह

बरेली: सावधान! सेहत पर भारी न पड़ जाए कड़ी धूप में लापरवाही, जानिए...डॉक्टर की सलाह

बरेली, अमृत विचार। कड़ी धूप में लापरवाही करना लोगों की सेहत पर भारी पड़ सकता है। जेठ के महीने में सूर्यदेव अपनी पूरी रौ के साथ तीखे तेवर में रहते हैं। जिससे लोगों की हल्की सी लापरवाही भी बीमार कर देती है और कड़ी धूप से लोग हीट स्ट्रोक तक का शिकार हो जाते हैं। कड़ी धूप और भीषण गर्मी से बचाव के लिए चिकित्सकों ने सबसे आसान तरीका अतिहात बरतना बताया है।

Capture

ये भी पढ़ें - बरेली: ...तो क्या पुलिस की शह पर हो रहा अवैध खनन?

जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने कड़ी धूप से बचाव करने के साथ ही लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखने की सलाह दी है। डॉक्टरों का कहना है कि कड़ी धूप लगने की वजह से लोगों को चक्कर आना, उल्टी-दस्त होना, ज्यादा पसीना आना, पेशाब पीला होना, डी हाइड्रेशन, पेट खराब, फीवर, चक्कर आना, आंखों में जलन और लाल होना आदि जैसी समस्याएं घेर लेती हैं। जिससे बचाव के लिए थोड़ी सी समझदारी से काम लें तो इन समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं।

उनका कहना है कि लोग बहुत जरूरी काम पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें और दोपहर के समय धूप में निकलने से बचे। वहीं ज्यादा गर्मी पड़ने की वजह से खाद्य पदार्थों में बैक्टीरिया, वायरस आदि तेजी से पनप जाते हैं। इसलिए बासी और ज्यादा देर का बना भोज्य पदार्थ का सेवन न करें।

जिसको अक्सर लोग खाकर फूड पॉइजनिंग का शिकार होकर बीमार पड़ जाते हैं। यह गर्मी की आम बमारियां हैं। वहीं जब भी लोगों को लू लगने का अंदेशा हो तत्काल सीएचसी, पीएचसी सेंटर या जिला अस्पताल में अपना इलाज कराएं।

हीट स्ट्रोक और लू लगने के लक्षण: लंबे समय तक बहुत अधिक तापमान में रहने या काम करने से हीट स्ट्रोक जैसी समस्या होती है, जिसे लू लगना भी कहते हैं। इसमें बॉडी का टेम्परेचर 104 डिग्री फारेनहाइट से अधिक होता है और शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इसके लक्षण उल्टी, तेज बुखार, लूज मोशन, भ्रम, मानसिक स्थिति में बदलाव, अस्पष्ट वाणी। चेतना का नुकसान (कोमा) गर्म, शुष्क त्वचा या अत्यधिक पसीना। इत्यादि है।

वहीं लू लगना खतरनाक और जानलेवा भी हो सकता है। लू लगने पर बहुत तेज बुखार आना, सिर भारी लगना, पसीना नहीं आना, उल्टी होना, हाथ-पैर में दर्द होना, त्वचा का सूखा, गर्म व लाल होना, चक्कर और बेहोशी आना इसके लक्षण हैं। लोगों को दोपहर 12 से 3 बजे के बीच सूर्य की रोशनी में जाने से बचना चाहिए।

बरतें ये सावधानियां:-

  • जब भी घर से बाहर निकले सिर गमछा या छतरी से ढका हो। 
  • थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीते रहें।
  • शीतल पेय दही, छाछ- मट्ठा, जूस आदि का प्रयोग करें।
  • हल्का और सुपाच्य भोजन लें।
  • मौसमी फल और सब्जियों का भरपूर उपयोग करें।
  • तला-भुना और मसालेदार वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करें।
  • बासी और ज्यादा देर के बने भोज्य पदार्थ का सेवन न करें।
  • बाजार के खुले खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज करें।

लोग इन उपायों को अपनाकर बीमारियों को आसानी से मात दे सकते हैं। वहीं तबीयत खराब होने के अंदेशा पर जिला अस्पताल के चिकित्सकों से अपना इलाज कराएं। -डॉ. राहुल बाजपेयी, फिजिशियन, जिला अस्पताल बरेली

ये भी पढ़ें - बरेली: दुकान पर कब्जे को लेकर चौकी से चंद कदम की दूरी पर जमकर चले लात घूसे, तमाशबीन बनी रही पुलिस