बरेली: ...तो क्या पुलिस की शह पर हो रहा अवैध खनन?

बरेली: ...तो क्या पुलिस की शह पर हो रहा अवैध खनन?

बरेली, अमृत विचार। शहर के कई इलाकों में जोरों पर अवैध खनन कर काम चल रहा है। खनन माफिया पुलिस से सांठगांठ कर खनन के वाहनों को शहर से निकलवाने का काम करते हैं। सुविधा शुल्क देने के बाद खनन माफिया बेखौफ होकर खनन से भरा माल एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने का काम करते हैं। जबकि कार्यवाही के नाम पर केवल खनन माफिया के खिलाफ खानापूर्ति की जाती है। 

जिला प्रशासन ने खनन के इस काले कारोबार को तोड़ने के लिए अभियान चला रखा है। लेकिन मिट्टी से लेकर बालू के खनन का काम करने वाले माफिया बेखौफ है। बरेली की रामगंगा से लेकर मीरगंज समेत कई जगह इसका काम बेखौफ चल रहा है। खनन की गाड़ी जिस समय निकलती है। उसके पीछे-पीछे पुलिस से सैटिंग करने के लिए खनन माफिया का गुर्गा जाता है। अगर कहीं पर गाड़ी को रोका जाता है तो गुर्गा आकर पुलिस से सौदा कर गाड़ी को आगे बढ़वा देता है। ऐसा ही मामला रविवार को सामने आया। इसकी पोल जब खुली रविवार को खनन अधिकारी लालता प्रसाद अपनी टीम के साथ सुबह पांच बजे चेकिंग को निकले।

77863832-8e16-4cb6-9840-578033b9acd0

सिटी स्टेशन के पास उन्हें एक डंपर दिखा। जिसमें खनन की बालू भरी हुई थी। जैसे ही उसे रोका गया चालक वाहन छोड़कर फरार हो गया। उन्होंने उस दिन एक गाड़ी को थाना सीबीगंज, एक गाड़ी को फतेहगंज पश्चिमी में पकड़ा और तीन गाड़ियो का आनलाइन चालान किया गया। इस दौरान उन्होंने बताया कि अवैध खनन को रोकने के लिए उनकी टीम कई दिनों से लगातार क्षेत्र में निकल रही है। अक्सर देखा गया है कि खनन की गाड़ी के साथ गाड़ी का मालिक या खनन माफिया का गुर्गा वाहन के पीछे-पीछे चलता है। अगर उसे कहीं वाहन को पुलिस रोकती है तो उसे वाहन के पीछे चल रहा गुर्गा सैटिंग कर वाहन को आगे बढ़वा देता है।

6d9866a7-baf2-4919-8c6b-92fe70f0cd41

अवैध खनन को लेकर जा चुकी है जान
जिले में अवैध खनन को लेकर कई बार गुटों में फायरिंग और मारपीट हो चुकी है। शहर के बभिया गांव में गैंगस्टर पाता राम की अवैध खनन को लेकर हत्या कर दी गई थी। दूसरा पक्ष अवैध खनन पर अपना कब्जा जमाना चाहता था। बीते साल इज्जतनगर में अवैध खनन को रोकने गए अधिकारी पर खनन माफिया ने वाहन चला दिया था। सीबीगंज क्षेत्र में कई जगह अवैध खनन का काम जारी है। 

अवैध खनन करने वालों के खिलाफ विभाग लगातार कार्यवाही कर रहा है। रविवार को पांच वाहनों पर कार्यवाही की गई थी। जिसमें दो वाहनों के आनलाइन चालान किए गए  है- लालता प्रसाद, खनन अधिकारी, बरेली।

ये भी पढ़ें- बरेली: दुकान पर कब्जे को लेकर चौकी से चंद कदम की दूरी पर जमकर चले लात घूसे, तमाशबीन बनी रही पुलिस