काशीपुर: आईआईएम काशीपुर ने एनआईआरएफ रैंकिंग में टॉप-20 में बनाई जगह

काशीपुर: आईआईएम काशीपुर ने एनआईआरएफ रैंकिंग में टॉप-20 में बनाई जगह

काशीपुर, अमृत विचार। आईआईएम काशीपुर ने इस साल की एनआईआरएफ रैंकिंग में 19वीं रैंक हासिल कर शीर्ष 20 संस्थानों में जगह बना ली है। शिक्षा मंत्रालय ने वर्ष 2023 के लिए नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग की घोषणा की।

संस्थान के डायरेक्टर कुलभूषण बलूनी के मुताबिक आईआईएम काशीपुर वर्ष 2021 में 33वें स्थान की तुलना में शीर्ष 125 प्रबंधन संस्थानों में एनआईआरएफ रैंकिंग वर्ष 2022 में 23वें स्थान पर था। इतने कम समय में 33वें स्थान से 19वीं रैंक प्राप्त करना संस्थान के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

इसके अलावा संस्थान अन्य आईआईएम को पीछे छोड़ते हुए एनआईआरएफ-एआरआईआईए (अटल रैंकिंग ऑन इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप) में शीर्ष 50 रैंक प्राप्त करने वाला एकमात्र आईआईएम भी बन गया है। नवाचार के क्षेत्र में आईआईटी संस्थानों के बीच शीर्ष स्थान हासिल करना एक बड़ी उपलब्धि है। राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) को शिक्षा मंत्रालय द्वारा भारत में उच्च शिक्षा के संस्थानों को रैंक करने के लिए अपनाया गया है। यह ढांचा देश भर में संस्थानों को रैंक करने के लिए एक पद्धति की रूपरेखा तैयार करता है।

एनआईआरएफ रैंकिंग शिक्षण, सीखने और संसाधनों सहित मापदंडों, अनुसंधान, समावेशिता और सहकर्मी धारणा के आधार पर बनाई गई है। यह रैंकिंग सालाना प्रकाशित की जाती है। सूची में शीर्ष विश्वविद्यालयों और शीर्ष कॉलेजों सहित उप-श्रेणियों में उच्च शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग और सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग, चिकित्सा, कानून और प्रबंधन कॉलेजों, फार्मा कॉलेजों, वास्तुकला और अन्य की अनुभाग-वार सूची शामिल होती है। वर्ष 2016 में रैंकिंग में भाग लेने वाले कॉलेजों की संख्या 3500 थी, जो 2023 में बढ़कर 8688 हो गई है।