शादी से पहले अपनी मंगेतर के बारे में जान लें ये बातें, शादीशुदा जिंदगी हमेशा रहेगी खुशहाल

शादी से पहले अपनी मंगेतर के बारे में जान लें ये बातें, शादीशुदा जिंदगी हमेशा रहेगी खुशहाल

शादी एक ऐसा बंधन होता है जिसमें बहुत सी बातों का ध्यान रखना होता है। शादी के बाद खासतौर से लड़की के जीवन में बड़ा बदलाव आता है। शादी के बाद लड़की अपना परिवार छोड़कर अपनी सुसराल में पति के घर वालों के साथ शामिल हो जाती है।

बता दें शादी के लिए कपल को एक दूसरे के बारे में कुछ बातें जरूर पता होनी चाहिए। बात करें लड़की की तो लड़की अपने मंगेतर की पसंद नापसंद, रहन सहन और आर्थिक तौर पर मजबूती के बारे में जानना चाहती हैं। वहीं पुरुष भी अपनी होने वाली जीवनसाथी के बारे में जानना चाहते हैं।  लड़कों को अपनी मंगेतर के बारे में कुछ अहम बातें जरूर जान लेनी चाहिए, ताकि उनका शादीशुदा जीवन खुशहाल और चिंतामुक्त रह सके। तो चलिए आज हम आपको कुछ बाते बताने जा रहे हैं जो पुरुषों को अपनी मंगेतर के बारे में जरूरी जान लेनी चाहिए। 

करियर के बारे में जानें
बता दें आजकल महिलाएं अपने करियर को लेकर काफी गंभीर हो गई हैं। वह शादी के बाद भी नौकरी करना चाहती हैं। ऐसे में पुरुषों को अपनी होने वाली जीवनसाथी के फ्यूचर प्लान पता होने चाहिए। उनके करियर प्लान के बारे में जानें। साथ ही वह नौकरी और परिवार दोनों को कैसे मैनेज कर सकती हैं, उनके काम का समय और अवधि कितनी और कैसी है? क्या वह नौकरी के लिए किसी दूसरे शहर में रहेंगी या उनका दफ्तर का काम आउटडोर विजिट का है? शादी से पहले ये सारी बातें साफ होने से आप मिलकर उनके साथ अपना शादीशुदा जीवन खुशी से जी सकते हैं।

आर्थिक निर्भरता कैसी है
बता दें आपकी होने वाली जीवनसाथी कितनी आत्मनिर्भर है या उनकी आर्थिक निर्भरता कैसी है, इस बात की भी जानकारी रखें। जैसे- महिलाएं अपने लाइफ पार्टनर की कमाई, उनकी आर्थिक क्षमताओं के बारे में जानना चाहती हैं। वैसे भी पुरुषों को भी अपनी मंगेतर के बारे में पता होना चाहिए। जीवनसाथी की आत्मनिर्भरता का पता होने से आप अपने भविष्य के लिए पहले से तैयारी कर सकते हैं। जैसे अगर आपकी मंगेतर नौकरी नहीं करती हैं, तो उनके खर्चों की जिम्मेदारी भी आपकी होगी। एक के ऊपर परिवार की निर्भरता बढ़ जाएगी। उस मुताबिक आपको अपनी आय और खर्च मैनेज करने होते हैं।

पसंद-नापसंद के बारे में जानें 
जैसे लड़की अपने पति की पसंद नापसंद का ध्यान रखती हैं, वैसे ही मर्दों को भी अपनी पत्नी की पसंद के बारे में पता होना चाहिए। आपकी मंगेतर शाकाहारी है या नॉनवेज खाना पसंद करती हैं?, उन्हें सुबह देर तक सोना पसंद है या रात में जल्दी सोने की आदत है? उनकी लाइफस्टाइल कैसी है, इन सभी के बारे में भी पता कर लें।

परिवार के लिए मंगेतर के प्लान को भी जानें 
बता दें शादी के बाद पत्नी अपने ससुराल वालों के साथ रहने में कितना सहज है या एकल परिवार में रहने के बारे में क्या विचार रखती है, ये पता कर लें। वहीं परिवार बढ़ाने या बच्चों को लेकर मंगेतर की क्या राय है, यह भी शादी से पहले ही जान लें। 

ये भी पढे़ं- बालों को बनाना है चमकदार और मजबूत, आलू से बनाएं ये हेयर पैक

 

ताजा समाचार

बदायूं: बसपा को बड़ा झटका, पूर्व विधायक हाजी बिट्टन अली सपा में शामिल
मुरादाबाद: चुनाव मैदान में उतरे 12 प्रत्याशियों का भाग्य EVM में कैद, 4 जून तक इंतजार को दौर शुरू
बरेली लोकसभा सीट पर 28 उम्मीदवारों ने 42 तो आंवला से 20 उम्मीदवारों ने दाखिल किए 27 पर्चे
बरेली: हरुनगला उपकेंद्र पर संविदा कर्मचारी का शव रखकर हंगामा, परिजनों ने मुआवजा और नौकरी की मांग की
शर्मनाक: पोस्टमार्टम कराने के नाम पर लिए जाते है डेढ़ से दो हजार रुपया, पैसे न देने पर चीर-फाड़ कर थमा दी जाती है डेड बॉडी
वाहन चालकों को दी जायेगी सड़क सुरक्षा की जानकारी, बाइस से 4 मई तक चलेगा अभियान