बृजभूषण के खिलाफ जांच 15 जून तक होगी पूरी : अनुराग ठाकुर

बृजभूषण के खिलाफ जांच 15 जून तक होगी पूरी : अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रदर्शनकारी पहलवानों के साथ छह घंटे तक चली बैठक के बाद बुधवार को कहा कि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली पुलिस की जांच 15 जून तक पूरी हो जायेगी। ठाकुर ने कहा कि डब्ल्यूएफआई के नये अध्यक्ष के चुनाव 30 जून तक होंगे।

ये भी पढ़ें - कर्नाटक सरकार प्राप्त करेगी सामाजिक-आर्थिक जातिगत सर्वेक्षण रिपोर्ट : सिद्धरमैया 

कुश्ती महासंघ का दैनिक कामकाज फिलहाल भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की तदर्थ समिति के हाथ में है। ठाकुर ने कहा कि चुनाव होने तक इस समिति में दो कोचों को शामिल किया जायेगा। ठाकुर ने यहां संवाददाताओं से कहा, “ मैंने कल सरकार की ओर से पहलवानों को बैठक का न्योता दिया था।

लगभग छह घंटे चली इस बैठक में हमने पहलवानों को आश्वासन दिया है कि (बृजभूषण पर) लगे आरोपों की जांच करके 15 जून तक चार्जशीट दायर की जायेगी, और डब्ल्यूएफआई के चुनाव 30 जून तक किये जायेंगे। ” उन्होंने कहा, “कुश्ती महासंघ में शिकायत समिति बनायी जायेगी, जिसकी अध्यक्षता एक महिला करेगी।

जब तक कुश्ती महासंघ के चुनाव नहीं होते तब तक आईओए की तदर्थ समिति में दो कोचों को शामिल करने के लिये उनका नाम प्रस्तावित किया गया है। ” उल्लेखनीय है कि ठाकुर ने मंगलवार देर रात ट्वीट कर कहा था कि पहलवानों को बैठक के लिये आमंत्रित किया गया है। उन्होंने ट्वीट किया था, “ सरकार पहलवानों से उनके मुद्दों पर चर्चा करने को तैयार है। मैंने एक बार फिर पहलवानों को इसके लिये आमंत्रित किया है। ”

पहलवान साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और सत्यव्रत कादियान ठाकुर के आवास पर आज उनसे मुलाकात करने गये। बैठक के बाद ओलंपिक मेडलिस्ट पूनिया ने कहा कि उनकी सरकार से कुछ बिंदुओं पर बात हुई है। ठाकुर ने बताया कि पहलवानों ने कुश्ती महासंघ के नये प्रशासन से बृजभूषण और उनके संबंधियों को दूर रखने की मांग की है।

साथ ही पहलवानों ने महिला पहलवानों को सुरक्षा देने की मांग भी की है। ठाकुर ने कहा कि पहलवान 15 जून तक आरोप पत्र दायर होने को लेकर राज़ी हैं, इसलिये वे या उनसे जुड़े हुए लोग इस मामले में प्रदर्शन नहीं करेंगे। उल्लेखनीय है कि बजरंग, साक्षी और विनेश फोगाट एक नाबालिग सहित सात महिला पहलवानों के यौन शोषण के आरोपी बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।

दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज की हैं, जिनमें से एक पॉक्सो (यौन अपराधों से नाबालिगों का संरक्षण) से संबंधित है। दिल्ली पुलिस ने बीते शनिवार बृजभूषण के गोंडा स्थित निवास जाकर इस मामले में वहां मौजूग कर्मचारियों और सहयोगियों से सवाल-जवाब किये थे। यह केंद्र सरकार और पहलवानों के बीच दूसरी हालिया बैठक है। पहलवानों ने बीते शनिवार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की थी। 

ये भी पढ़ें - एमएसपी मुद्दे पर कृषि विरोधी कानूनों से बड़े आंदोलन की जरूरत : राकेश टिकैत