अयोध्या : 300 पैसेंजर्स की क्षमता वाले एयरपोर्ट के रनवे का निर्माण कार्य 98% पूरा

अयोध्या : 300 पैसेंजर्स की क्षमता वाले एयरपोर्ट के रनवे का निर्माण कार्य 98% पूरा

अमृत विचार, अयोध्या । अयोध्या में इन दिनों रामपथ समेत अन्य पथों पर भले ही पैदल चलना मुश्किल हो रहा हो, लेकिन कुछ विकास कार्य जरूर दिखने लगे हैं। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रनवे 98 फीसदी तैयार हो चुका है। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के पहले चरण का कार्य भी तेजी से चल रहा है। 100 करोड़ की लागत से बनने वाले एयर कॉर्नकॉर का निर्माण शुरू करा दिया गया है।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के शुरू होते ही श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा होना शुरू हो गया है। राइट्स के जेजीएम एके जौहरी ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर फर्स्ट फेज में 240 करोड़ रुपये के कार्य में सिर्फ एयर कॉर्नकॉर का ही कार्य बचा है। इसे भी जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि राम मंदिर की तर्ज पर बने नए भवन में विश्वस्तरीय सुविधाएं दी गई हैं। परिसर की कैपसिटी एक लाख लोगों की है। कर्मचारियों का आवास, पार्किंग व फुट ओवरब्रिज आदि के काम पूरे हो चुके है। स्टेशन के अंदर पहुंचने पर लगभग 10 हजार वर्ग मीटर में बनी बिल्डिंग पूरी तरह वातानुकूलित है। महिला, पुरुष व वीआईपी प्रतीक्षालय, फूड प्लाजा, बुक स्टाल, क्लॉक रूम, यात्री डेस्क, वाटर कूलर, दिव्यांगों के लिए अलग शौचालय, शिशु देखभाल कक्ष, यूएस रूम, बीमार कक्ष, लिफ्ट, चार एस्केलेटर के अलावा वीआईपी लांज, प्रतीक्षा क्षेत्र, पर्यटक सूचना कार्यालय, रिटायरिंग रूम और लेडीज-जेंट्स डॉरमेट्री जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि जनवरी तक इसके लोकार्पण होने की उम्मीद है।

अगस्त के बाद डीजीसीए जारी करेगा एयरपोर्ट का लाइसेंस

एयरपोर्ट के प्रोजेक्ट इंचार्ज राजीव कुलश्रेष्ठ ने बताया कि एयरपोर्ट के रनवे का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। बिल्डिंग का भी 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। सिविल और इलेक्ट्रिक का वर्क अगस्त तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद लाइसेंसिंग का सर्वे होगा। परिसर के चारों तरफ का सर्वे होगा। इसमें देखा जाएगा कि सिक्योरिटी कैसी रखनी है? हाईट का कितना ईश्यू है? आस-पास का स्ट्रक्चर कैसा है? इस सब चीजों को देखने के बाद डीजीसीए की टीम आकर व्यवस्थाएं परखेगी उसके बाद एयरपोर्ट का लाइसेंस जारी होगा। यह सब कार्य पहले चरण का कार्य अगस्त में पूरा होने के बाद ही संभव होगा। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट पर अभी एक ही टर्मिनल रहेगा। 300 पैसेंजर की कैपसिटी रहेगी। एयरपोर्ट पर तीन विमान खड़े हो सकेंगे। फेज वन का काम चल रहा है। फेज टू का काम ऊपर से आदेश आने के बार शुरू हो जाएगा।

मंदिर मॉडल पर तैयार हो रहा है एयरपोर्ट

एयरपोर्ट पर तीन गेट बनाए जाएंगे। एक आने के लिए, एक जाने के लिए और एक स्टाफ के लिए होगा। पूरे एयरपोर्ट का डिजाइन राम मंदिर की तरह हो रहा है। अंदर भी आने वालों को राम का एहसास होगा। ऐसा डिजाइन बनाया जा रहा है। टर्मिनल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि नेचुरल लाइट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल हो। सोलर एनर्जी का इस्तेमाल होगा। बारिश के पानी को संरक्षित करने के लिए वाटर हार्वेस्टिंग लगाया गया है।

ये भी पढ़ें - अयोध्या : भरत की तपोस्थली नंदीग्राम में मुख्यमंत्री की सभा को लेकर तैयारियां तेज, डीएम ने किया निरिक्षण

ताजा समाचार

Kanpur: छेड़छाड़ से आहत युवती ने किया आत्मदाह का प्रयास, दो सगे भाइयों समेत अज्ञात युवकों पर रिपोर्ट दर्ज
Kanpur: केस्को सिस्टम में खराबी, बिजली का बिल देख हैरान हो रहे उपभोक्ता, खामियां दूर करने में जुटे अफसर
कासगंज: गंगा स्नान को गए तीन श्रद्धालु पानी में डूबे, एक की मौत
प्रयागराज: बैरिकेड तोड़कर मंच पर चढ़े लोग, राहुल गांधी और अखिलेश यादव बिना भाषण दिए फूलपुर से हुए रवाना, देखें Video
Sunglasses Choosing Tips: धूप का अच्छा चश्मा खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान? 
Kanpur: किशोरी संग दुष्कर्म के दोषी को मिली 20 साल की सजा, कोर्ट ने लगाया 40 हजार रुपये का जुर्माना