अल्मोड़ा: सिल्ट आने के कारण फिर बाधित हुई पेयजल आपूर्ति 

अल्मोड़ा: सिल्ट आने के कारण फिर बाधित हुई पेयजल आपूर्ति 

अल्मोड़ा, अमृत विचार। जिले में गुरुवार की शाम हुई मूसलाधार बारिश के बाद कोसी नदी में एक बार फिर सिल्ट आ गई है। सिल्ट आने के बाद कोसी नदी से पानी की पंपिंग बंद हो गई । शुक्रवार को विभाग के कर्मचारियों ने जैसे तैसे सिल्ट को दूर कर देर शाम कोसी नदी के पंपों का संचालन शुरू किया। सिल्ट की समस्या के कारण शुक्रवार को नगर के अनेक मोहल्लों में पानी की आपूर्ति नहीं हाे सकी। 

गुरुवार की देर शाम जिले में एकाएक हुई मूसलाधार बारिश ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया। इससे कोसी नदी में बने बैराज के पास अत्यधिक मात्रा में सिल्ट जमा हो गई। जिससे नदी का पानी भी मटमैला हो गया। तेज बारिश के कारण कोसी की सहायक नदियों से बैराज के काफी काफी कचरा भी एकत्र हो गया था।

जिस कारण जल संस्थान को गुरुवार देर शाम करीब साढ़े नौ बजे नदी से पंपिंग बंद करनी पड़ी। शुक्रवार को विभाग के कर्मचारियों ने बैराज तक पहुंची गंदगी को दूर करने के प्रयास शुरू कर दिए। दिन भर की मशक्कत के बाद शुक्रवार की शाम तक सिल्ट की समस्या से कुछ हद तक निजात मिल पाई।

पानी के कुछ साफ होने के बाद बमुश्किल पंपिंग शुरू हो सकी। पंपिंग बंद होने से शुक्रवार को खत्याड़ी, दुगालखोला समेत, नरसिंह बाड़ी, सीतापुर टंकी से जुड़े इलाकों में पूरी तरह पेयजल आपूर्ति ठप रही। जबकि कई अन्य मोहल्लों में भी समय पर पानी वितरण नहीं हो सका। इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पेयजल के लिए लोगों स्थानीय नौले और धारों का सहारा लेते दिखाई दिए। जल संस्थान के अधिकारियों ने कहा कि बैराज से पंपिंग शुरू हो गई है। शनिवार को सभी मोहल्लों में समय से पानी की आपूर्ति कर दी जाएगी।