ED के सामने आज पेश नहीं होंगे केजरीवाल, पूछताछ से पहले बोले- नोटिस गैर कानूनी

ED के सामने आज पेश नहीं होंगे केजरीवाल, पूछताछ से पहले बोले- नोटिस गैर कानूनी

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेश नहीं होंगे और वह चुनाव प्रचार के लिए मध्य प्रदेश जाएंगे। आम आदमी पार्टी (आप) के सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को दिल्ली आबकारी नीति मामले में आज पेश होने के लिए बुलाया है।

पार्टी के एक सूत्र ने बताया, ‘‘वह मध्य प्रदेश के सिंगरौली जाएंगे जहां वह पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ एक रोडशो में हिस्सा लेंगे। वह कुछ देर में मध्य प्रदेश के लिए रवाना होंगे।’’ 

प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी के सवालों का जवाब देने से पहले केजरीवाल ने कहा कि पूछताछ के लिए भेजा गया नोटिस गैरकानूनी और राजनीति से प्रेरित है. उन्होंने कहा कि बीजेपी के कहने पर नोटिस भेजा गया है। इसे इसलिए भी भेजा गया, ताकि मैं चार राज्यों में होने वाले चुनाव प्रचार नहीं कर सकूं. नोटिस को तुरंत वापस लिया जाए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को पत्र लिखकर उसे अपना नोटिस वापस लेने की मांग की और दावा किया कि यह ‘‘गैरकानूनी एवं राजनीति से प्रेरित’’ है। ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित आबकारी नीति घोटाला से संबंधित धन शोधन के मामले में पूछताछ के लिए समन भेजा है। जांच एजेंसी के दिल्ली कार्यालय में पूर्वाह्न 11 बजे आने पर ईडी उनका बयान दर्ज करेगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि ईडी के नोटिस के जवाब में केजरीवाल ने इसे ‘‘गैरकानूनी और राजनीति से प्रेरित’’ बताया है और इसका उद्देश्य उन्हें उन राज्यों में प्रचार करने से रोकना है जहां विधानसभा चुनाव होने हैं। केजरीवाल ने यह भी आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के इशारे पर उन्हें नोटिस भेजा गया है।

इस बीच प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को समन जारी कर उन्हें पूछताछ के लिए बृहस्पतिवार को बुलाए जाने के मद्देनजर मध्य दिल्ली में पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के तहत बड़ी संख्या में कर्मियों को तैनात किया है ताकि आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ताओं को केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय के आसपास एकत्र होने से रोका जा सके। 

दिल्ली में सत्तारूढ़ ‘आप’ ने इस बारे में चुप्पी साध रखी है कि मुख्यमंत्री निदेशालय के समक्ष पेश होंगे या नहीं। प्रवर्तन निदेशालय ने अरविंद केजरीवाल को कथित आबकारी नीति घोटाला मामले से जुड़े धनशोधन के एक मामले में पूछताछ के लिए बुलाया है। प्रवर्तन निदेशालय पूर्वाह्न 11 बजे केजरीवाल के एजेंसी के दिल्ली स्थित कार्यालय में पेश होने के बाद उनका बयान दर्ज करेगी। 

एक अधिकारी ने बताया कि ‘आप’ कार्यकर्ताओं के विरोध प्रदर्शन की आशंका के कारण तुगलक रोड स्थित ईडी के कार्यालय पर कई चरणों के अवरोधक लगाए गए हैं और बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है। मध्य दिल्ली के डीडीयू मार्ग स्थित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यालय की ओर जाने वाली सड़कों पर भी पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। आईटीओ क्षेत्र में ‘आप’ कार्यालय के पास भी अवरोधक लगाए गए हैं। 

सुरक्षा व्यवस्था के कारण मध्य दिल्ली में आईटीओ, विकास मार्ग और इंडिया गेट के पास मामूली रूप से यातायात जाम रहा। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय दिल्ली सरकार की अब रद्द की जा चुकी 2021-22 आबकारी नीति की जांच कर रहे हैं, जो कथित तौर पर कुछ शराब डीलर के पक्ष वाली थी, लेकिन ‘आप’ ने इस आरोप का पूरी तरह से खंडन किया है। दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव की एक रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने पिछले साल जुलाई में नीति निर्माण और इसके कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। 

ये भी पढ़ें-  CM केजरीवाल का आरोप, बोले- जांच एजेंसी द्वारा भेजा गया नोटिस अवैध, राजनीति से प्रेरित और भाजपा की शह पर जारी किया