कुतुबखाना पुल: बीच त्योहार चौपट कर दिया कारोबार

कुतुबखाना पुल: बीच त्योहार चौपट कर दिया कारोबार

बरेली, अमृत विचार। लगातार त्योहारों के दौरान जब बाजारों में बेतहाशा भीड़भाड़ है, सेतु निगम ने ऐन उसी बीच कुतुबखाना पुल की सर्विस लेन का निर्माण कराने के लिए अस्पताल रोड की एक लेन बंद कर काम शुरू करा दिया।

एक ही लेन पर पूरी भीड़भाड़ इकट्ठी होने के बाद अस्पताल रोड पर इतना भीषण जाम लगा कि कोतवाली से कुतुबखाना तक पांच मिनट का रास्ता आधे घंटे में भी पार करना मुश्किल हो गया। इससे सैकड़ों दुकानों पर दुकानदारी चौपट हो गई। दुकानदारों में इससे भारी नाराजगी है।

कुतुबखाना पुल का कोतवाली से घंटाघर चौराहे तक निर्माण पूरा हो चुका है। पुल के नीचे एक तरफ सर्विस लेन भी बनाई जा चुकी है। त्योहारों की भीड़भाड़ की वजह से दूसरी तरफ की सर्विस लेन का निर्माण दुकानदारों से बातचीत के बाद स्थगित रखा गया था।

सेतु निगम के अफसरों ने इसका निर्माण त्योहारों के बाद कराने का आश्वासन दिया था लेकिन मंगलवार को अचानक दूसरी तरफ भी सर्विस लेन का निर्माण शुरू करा दिया और इसके लिए कोतवाली के पास से एक तरफ की रोड को बंद कर दिया गया।

इसका नतीजा यह हुआ कि अस्पताल रोड की सारी भीड़भाड़ एक ही लेन पर इकट्ठी हो गई जिस वजह से उस पर पूरे दिन भीषण जाम लगा रहा। दूसरी तरफ जिस साइड में सर्विस लेन का निर्माण हो रहा है, उस तरफ सैकड़ों दुकानों पर दुकानदारी चौपट हो गई।

सेतु निगम के अचानक काम शुरू कराने से दुकानदारों में भारी नाराजगी फैल गई। उन्होंने कार्यदायी संस्था पर मनमानी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि पिछले दिनों नगर आयुक्त और सेतु निगम के अधिकारियों से उन्होंने आशंका जताई थी कि अगर त्योहारों और सहालग के बीच सर्विस लेन का निर्माण कराया गया तो उन्हें भारी नुकसान होगा।

इसके बाद कार्यदायी संस्था ने त्योहारों के बाद ही निर्माण शुरू कराने का भरोसा दिलाया था लेकिन अब अचानक निर्माण शुरू कराकर उन्हें मुसीबत में डाल दिया है। दुकानदारों का कहना है कि इस समय पीक सीजन है। कम से कम इतना ही किया जाए कि सर्विस लेन का निर्माण रात में कराया जाए।

दिन में काम होने से जाम लगेगा तो बमुश्किल कुछ पटरी पर आया उनका कारोबार फिर चौपट हो जाएगा। कपड़ा व्यापारी जितेंद्र और लविश कपूर ने बताया कि मंगलवार सुबह अचानक सड़क बंद कर निर्माण शुरू कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि यह काम करीब एक सप्ताह चलेगा लेकिन इतने में ही उनका कारोबार चौपट हो जाएगा।

पूरे दिन भीषण जाम, ठेले-फड़ वालों ने और बढ़ाई मुसीबत
रोड बंद कर सर्विस लेन का निर्माण शुरू कराने के बाद अस्पताल रोड पर भीषण जाम लगना शुरू हो गया। तमाम ग्राहकों ने भी भीड़भाड़ देखकर किनारा कर लिया और शॉर्टकट रास्ते तलाश कर बगैर खरीदारी किए लौट गए।

सड़क पर लगने वाले फड़ और ठेलों ने और ज्यादा मुसीबत पैदा कर दी। इनकी वजह से सड़क पर निकलने तक की जगह नहीं बची। दुकानदारों का ठेले-फड़ वालों से कई बार विवाद भी हो चुका है। दुकानदारों का आरोप है कि पुलिस पैसा लेकर ठेले-फड़ लगवा रही है। पिछले दिनों एसएसपी के आदेश के बाद इन्हें हटा दिया गया था लेकिन अब वे फिर लगने लगे हैं।

निर्माण की ठप जैसी हालत
कुतुबखाना पुल का निर्माण पूरा करने की समयसीमा दिसंबर 2023 तय की गई है लेकिन अब साफ हो गया है कि पुल का निर्माण अभी लंबे समय तक पूरा नहीं हो पाएगा। दरअसल, कोतवाली की तरफ तो पुल का निर्माण पूरा हो गया है लेकिन कोहाड़ापीर की दिशा में पहले से काफी कम काम हुआ, ऊपर से अब भी रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा है।

इससे सबसे ज्यादा परेशानी इस इलाके के दुकानदारों को हो रही है। दवा दुकानदार रवि ने बताया कि उनकी दुकान के पास निर्माण चल रहा था लेकिन अब स्थिति यह है कि महीने भर से कोई हलचल नहीं दिख रही है। पिछले तीन दिनों से तो कोई मजदूर तक नहीं दिख रहा है। हाईवेयर व्यापारी चांद मियां ने बताया कि अफसरों का पूरा जोर जिला अस्पताल रोड पर है। इसलिए कोहाड़ापीर रोड पर काम की गति रफ्तार नहीं पकड़ रही है।

ताजा समाचार

पीलीभीत: आज से 76 केंद्रों पर होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, इंतजाम सख्त... तैयारी पूरी
बोर्ड परीक्षा: बच्चों में बढ़ रहा परफॉर्मेंस एंग्जाइटी का खतरा, परिजन परेशान...करें ये काम
बरेली: आत्महत्या से पहले बनाई वीडियो लेकिन जांच में नहीं जिक्र, पुलिस पर मिलीभगत का आरोप...जानिए मामला
बरेली: भाजपा में शामिल हुए सपा के पूर्व महानगर अध्यक्ष जफर बेग, डिप्टी सीएम की मौजूदगी में ली सदस्यता
आंवला के किसान ट्रैक्टरों के साथ पहुंचे कलेक्ट्रेट, प्रदर्शन कर की नारेबाजी
बरेली: अखिलेश यादव ने पार्टी नेताओं से की मुलाकात, बोले- एकजुट होकर सभी प्रत्याशी को जिताएं