अयोध्या: अब एक ही जगह पर होगा रजिस्ट्रेशन व ब्लड कलेक्शन, झटपट मिलेगी रिपोर्ट

अयोध्या: अब एक ही जगह पर होगा रजिस्ट्रेशन व ब्लड कलेक्शन, झटपट मिलेगी रिपोर्ट

अयोध्या। मेडिकल कॉलेज में अब जांच कराने के लिए मरीजों को भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। एक ही जगह पर रजिस्ट्रेशन, ब्लड कलेक्शन और रिपोर्ट भी मिल जाएगी। इसके लिए शुक्रवार को सांसद लल्लू सिंह ने सेंट्रल पैथोलॉजी लैब के साथ कई आधुनिक जांच मशीनों के संचालन का शुभारंभ किया। जल्द ही अब मोबाइल पर भी मरीजों को जांच रिपोर्ट मिलने लगेगी।

दर्शन नगर स्थित राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज में अभी तक जांच कराने की प्रक्रिया बहुत जटिल थी। मरीज ओपीडी में डॉक्टरों को दिखाने के बाद प्रथम तल पर स्थित एचआईएमएस काउंटर पर रजिस्ट्रेशन कराता था। इसके बाद भूतल में आकर खून जांच के लिए लाइन लगाता था। अंत में रिपोर्ट के लिए अलग-अलग बनी तीन लैबों में जाता था, लेकिन सेंट्रल लैब की व्यवस्था हो जाने के बाद सारे काम अब एक ही जगह पर हो जाएंगे।

इसके लिए चार काउंटर बनाए गए हैं, जिसमें महिला, पुरुष, इमरजेंसी इंडोर व विकलांग और वरिष्ठ नागरिकों को सहुलियत मिलेगी। काउंटर निर्माण से आपातकालीन और भर्ती मरीजों को दो से चार घंटे के अंदर व ओपीडी में आने वाले मरीजों छह से आठ घंटे के अंदर रिपोर्ट मिल जाया करेगी।

सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि अयोध्या में मंदिर निर्माण के साथ चहुंओर विकास कराने के लिए भाजपा सरकार प्रतिबद्ध है। जिले की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है। इस मौके पर सेवा भारती के प्रांत प्रमुख देवेंद्र अवस्थी, अनिल अग्रवाल, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्र, प्रधानाचार्य डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार, मेडिकल सुपिरिंटेंडेंट एसपी बंसल, चिकित्सा अधीक्षक डायग्नोस्टिक डॉ. डीके सिंह, भूतपूर्व प्रधानाचार्य डॉ. सत्यजीत वर्मा, डॉ. पारस खरबंदा, डॉ. साकेत गुप्ता आदि मौजूद रहे। 

23 लाख की लागत से लगी ईईजी मशीन

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. डीके सिंह ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के मानसिक रोग विभाग में 23 लाख की लागत से लगी ईईजी (इलेक्ट्रोइन्सेफ्लोग्राम) मशीन का भी शुभारंभ किया गया, जिससे मिर्गी, अनिद्रा व अन्य मानसिक रोगों की जांच आसानी से हो सकेगी। पहले जांच के लिए मरीजों को लखनऊ जाना पड़ता था, लेकिन प्रिंसिपल व मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार के प्रयासों से अब यह जांच मेडिकल कॉलेज में हो जाया करेगी। 

चार मशीनों से हो सकेंगी 250 तरह की जांचें 

कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की जांच के लिए भी मेडिकल कॉलेज में मशीन स्थापित हो गई है। डॉ. डीके सिंह ने बताया कि सेवा भारती संस्था की तरह से चार जांच मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं, जिससे कैंसर मार्कर, हार्मोन, फर्टिलिटी, एलएफटी, केएफटी, इंफेक्शन डिजीज, कार्डियक, एनेमिया, बोन मेटाबोलिज्म, हेपाटिक फाइब्रोसिस समेत 250 तरह की जांच आसानी से हो सकेगी।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: छठ पूजा के चलते लखनऊ में हुआ रूट डायवर्जन, ध्यान रखें नहीं तो होगी परेशानी!