Share Market News: कानपुर के निवेशकों ने इस माह 15,885 करोड़ कमाए… पिछले माह लगा था इतने करोड़ का झटका

कानपुर में निवेशकों ने इस माह 15,885 करोड़ कमाए।

Share Market News: कानपुर के निवेशकों ने इस माह 15,885 करोड़ कमाए… पिछले माह लगा था इतने करोड़ का झटका

कानपुर में निवेशकों ने इस माह 15,885 करोड़ कमाए। निफ़्टी सूचकांक सेंसेक्स फिर 20000 पार। निवेशकों की बल्ले-बल्ले हुई। पिछले माह शहर के निवेशकों को 14 हजार करोड़ का झटका लगा था।

कानपुर, अमृत विचार। इजराइल-हमास युद्ध से सहमे शेयर बाजार के लिए नवंबर का महीना शानदार रहा। बुधवार को बीएसई और निफ्टी दोनों का सूचकांक सेंसेक्स एक फीसदी से ज्यादा उछाल के साथ बंद हुआ। निफ्टी-50 पैक के शेयरों में सबसे अधिक तेजी रही। निफ्टी ने एक बार फिर 20,000 का आंकड़ा पार किया। इससे पहले निफ्टी ने पहली बार 11 सितम्बर को 20000 के जादुई आंकड़े को पार किया था। नवंबर माह में शेयर बाजार की बढ़िया चाल से शहर के निवेशकों को लगभग 16 हजार करोड़ का फायदा होने का अनुमान है।    

शेयर बाजार में बढ़त के चलते के अनुसार कानपुर के निवेशकों की नवंबर माह में शेयरों की संपत्ति में 15,885 करोड़ के बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जा रहा है। इससे पहले 18 से 26 अक्टूबर बीच शहरवासियों को 14,000 करोड़ से अधिक का झटका लगा था। इस हफ्ते जारी आंकड़ों के अनुसार शेयर बाजार के टर्नओवर (कैश सेगमेंट) में मौजूदा वित्तवर्ष में कानपुर की औसत हिस्सेदारी 0.73 प्रतिशत है।

केश्री वेल्थ क्यूरेटर के को फाउंडर राजीव सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर निवेशकों की संपति में लगभग 21 लाख करोड़ का इजाफा हुआ है। मिनी रत्न का तमगा रखने वाली सरकारी फाइनेंस कंपनी इरेडा की बुधवार को धांसू लिस्टिंग हुई।

आईपीओ में 32 रुपये में जारी हुए शेयर का भाव 60 रुपया तक पहुंचा। निवेशकों का तगड़ा रिस्पांस मिलने से यह आईपीओ 38 गुना से अधिक सब्सक्राइब हुआ था। राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल सिक्योरिटीज़ डिपॉजिटरी लिमिटेड और सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड के कस्टडी में लगभग 500 लाख करोड़ रुपये के मूल्य के शेयर्स हैं। 

अच्छी कंपनियों में किस्तों में निवेश बढ़िया विकल्प 

निवेश सलाहकार राजीव सिंह के मुताबिक अच्छे फंडामेंटल्स और ग्रोथ पोटेंशियल (विकास क्षमता) वाली कंपनियों में एक साथ के बजाए किस्तों में निवेश करें। जो निवेशक शेयर बाजार के उठा-पटक से घबराते हैं, वह म्यूच्यअल फंड में एसआईपी के माध्यम से निवेश कर सकते हैं।

ऑनलाइन गोल्ड बांड में मिला 158 फीसदी रिटर्न 

पहला सॉवरेन गोल्ड बांड गुरुवार, 30 नवंबर को पूर्णता की अवधि प्राप्त कर लेगा। इसमें  ऑनलाइन गोल्ड बांड खरीदने वालों को 158 फीसदी का बंपर रिटर्न मिलेगा।

देश के पहला सॉवरेन गोल्ड बांड यानी 2015-16 की पहली सीरीज 30 नवंबर, 2023 को मैच्योर हो रही है। इसका इश्यू प्राइस एक यूनिट के लिए 2,684 रुपये था। आरबीआई ने पहले सॉवरेन गोल्ड बांड का जो रिडेम्प्शन रेट तय किया है, उसके मुताबिक बांड धारकों 6,132 रुपये प्रति यूनिट (प्रति ग्राम) का भाव मिलेगा।

जिन्होंने इस बांड को ऑफलाइन खरीदा था, उनको ब्याज मिलाकर 150.46 फीसदी रिटर्न हासिल होगा। वहीं जिन्होंने बांड ऑनलाइन खरीदा था, उन्हें 157.12 फीसदी का रिटर्न मिलेगा।

ये भी पढ़ें- UP News: करोड़ों की संपत्ति हथिया कर प्रेमी संग बसाना था घर, इसलिए मरवा दिया पति को, आरोपी पत्नी बोली- साहब…