अमेठी : कूड़े में कूड़ेदान, सड़क पर फैला कचरा - जलाने से बढ़ रहा प्रदूषण  

अमेठी : कूड़े में कूड़ेदान, सड़क पर फैला कचरा - जलाने से बढ़ रहा प्रदूषण  

अमेठी, अमृत विचार। विकास खण्ड बहादुरपुर की ग्राम पंचायत बहादुरपुर में कूड़ेदान कचरे से भरे पड़े हैं। वहीं सफाई कर्मचारी भी कचरा उठाने की बजाय मौके पर ही आग के हवाले कर देते हैं। इसके चलते क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। ग्राम पंचायतों में इकट्ठा हुए कचरे को जवारगंज में बने प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट में पहुंचाने के लिए शुक्रवार के दिन का रोस्टर जारी किया गया है। कचरे से अर्जित आय को बाकायदा ग्राम पंचायत के खाते में भी भेजा जा रहा है। 

जनसंख्या के हिसाब से कूड़ेदान कम होने की वजह से ज्यादा परेशानी उठानी पड़ रही है। तो दूसरी तरफ सफाई कर्मचारियों की कमी भी शहर को स्वच्छ रखने में आड़े आ रहा। कर्मचारियों की कमी के चलते बहादुरपुर चौराहे के कुछ हिस्सों में कचरे से भरे पड़े कूड़ेदान से महीनों तक नहीं खाली किया जा रहा है। कचरों से कूड़ेदान भरे होने की वजह से घरों से निकलने वाले कूड़े को लोग कूड़ेदान के बाहर ही फेंक देते हैं। और तो और सफाई कर्मियों द्वारा कूड़ा हटाने की बजाय उसे वहीं पर जला भी दिया जाता है। जिससे दुर्गंध उठने के साथ ही वायु प्रदूषण भी हो रहा है। जो क्षेत्र के पर्यावरण के लिए गंभीर खतरा पैदा कर रहा है। जबकि ग्राम पंचायतों में इकट्ठा हुए कचरे को संरक्षित करने के लिए बहादुरपुर विकास खंड के गांव जवारगंज में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट बनाया गया है। 

10 - 2023-12-10T113631.320

गांवों से निकलने वाले कचरे को यूनिट पहुंचाने पर तौल के बाद बाकायदा उसका पैसा भी दिया जाता है। यूनिट में मशीनरी सिस्टम से साफ सफाई करके उसे बारीक टुकड़ो में करके पीएमजीएसवाई को बेंच दिया जाता है। उससे अर्जित आय को ग्राम पंचायतों के खाते में भेज दिया जाता है। फिर भी कूड़े दान कचरों से भरे पड़े हैं। वहीं एडीओ पंचायत अनिल सिंह का कहना है कि प्रत्येक ग्राम पंचायतों को रोस्टर जारी कर शुक्रवार के दिन गांवों में कूड़े को इकट्ठा कर प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट भेजने के लिए निर्देश दिए गए हैं, जहां भी लापरवाही बरती जा रही है, उन्हें पुनः निर्देशित किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें -लखनऊ : मायावती की बैठक शुरू, इन मुद्दों पर हो रही चर्चा