Special Story: दुनिया के फैशनपरस्तों के कपड़ों पर चमकेंगे संभल के हॉर्न बोन बटन

Special Story: दुनिया के फैशनपरस्तों के कपड़ों पर चमकेंगे संभल के हॉर्न बोन बटन

भीष्म देवल/गौरव वर्मा,अमृत विचार। संभल में हड्डी व सींग से बनाये गये बटन (हॉर्न बोन बटन) देश ही नहीं दुनिया के तमाम देशों में फैशन परस्तों के परिधानों पर चमकेंगे। अब तक बटन बनाने के लिए रॉ मटेरियल विदेशी देशों को सप्लाई किया जाता था। लेकिन, अब देश में ही आधुनिक तकनीक से बटन बनकर तैयार होंगे। बटन व अन्य हैंडीक्राफ्ट उत्पाद तैयार करने के लिए संभल में बनकर तैयार हुए कॉमन फैसिलिटी सेंटर का प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को उद्घाटन करेंगे।

668

  • अब तक विदेशों को सप्लाई किया जाता था बटन बनाने के लिए रॉ मटेरियल
  • अब दुनिया के देशों को सप्लाई होंगे हडडी व सींग से बनाये गये बटन
  • संभल के सरायतरीन में बनाये गये कॉमन फैसिलिटी सेंटर की आयधुनिक मशीनों में तैयार होंगे बटन
  • कॉमन फैसिलिटी सेंटर का लोकार्पण करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
  • संभल, सरायतरीन के विश्व प्रसिद्ध हैंडीक्राफ्ट कारोबार की होगी तरक्की

7

संभल शहर की उप नगरी सरायतरीन में हड्डी व सींग से बने हैंडीक्राफ्ट उत्पादों की मांग दुनिया के तमाम देशों में है। सजावटी सामान से लेकर हड्डी व सींग से बनी ज्वैलरी तक का निर्यात यहां से किया जाता है। मशीनी युग में बटन को तराशकर चमकीला बनाने की मशीन कई देशों में लगीं और फिर उन देशों ने भारत से बटन के लिए रा मैटेरियल मंगाना शुरु किया। संभल के सरायतरीन से प्रति किलोग्राम की दर से बिना तराशे बटन विदेशी बायर मंगाते थे।

555

चीन,अमेरिका व अन्य देशों में बटन को तराशकर बटन की संख्या के हिसाब से मंहगे दाम पर बेचा जाता था। प्रतिस्पर्द्धा में दुनिया के देशों का मुकाबला करने के लिए प्रदेश सरकार ने संभल के सरायतरीन में कॉमन फैसिलिटी सेंटर बनाने की कवायद शुरु की थी। ओडीओपी सामान्य सुविधा केंद्र योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश लघु उद्योग निगम लिमिटेड द्वारा संभल के रसूलपुर धतरा में 6 बीघा जमीन पर करीब 10 करोड़ की लागत से अब यह कॉमन फैसिलिटी सेंटर बनकर तैयार हो गया है। इसका लोकार्पण लखनऊ से तीन जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ऑनलाइन करेंगे। कॉमन फैसिलिटी सेंटर से संभल सरायतरीन के हैंडीक्राफ्ट उद्योग को संजीवनी मिलेगी, ऐसी उम्मीद जाहिर की जा रही है। 

6686666

काराबारी उत्साहित, लखनऊ रवाना
कॉमन फैसिलिटी सेंटर बन जाने पर संभल के हैंडीक्राफ्ट कारोबारी बेहद उत्साहित हैं। लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए संभल से निर्यातक एवं डायरेक्टर कमल कौशल वार्ष्णेय समेत छह कारोबारी लखनऊ रवाना हो गए हैं। कमल कौशल वार्ष्णेय ने बताया कि कॉमन फैसिलिटी सेंटर में लकड़ी सुखाने का प्लांट, लकड़ी को डिजाइन करने का प्लांट, सींग बटन तैयार करने का कंपलीट प्लांट लगाया गया है। जिसमें हैंडीक्राफ्ट उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार होगा। निर्यातकों के लिए यह सेंटर काफी फायदेमंद रहेगा।

6

आधुनिक मशीनों से नहीं होगी वेस्टेज
अब तक कारीगर देशी तरीके से काम करते थे तो 40 प्रतिशत माल वेस्टेज होता था और उसे निर्यातक फेंक देते थे। अब सेंटर का संचालन शुरू होने पर वेस्टेज माल सिर्फ 10 प्रतिशत ही निकलेगा। केंद्र में करीब डेढ़ सौ कारीगरों को रोजगार दिया जाएगा। कारोबारी ताहिर सलामी ने कहा कि कॉमन फैसिलिटी सेंटर की मांग लंबे समय से उठ रही थी। अब सेंटर का संचालन शुरू होने पर हैंडीक्राफ्ट कारोबार की तरक्की होगी और कारीगरों को भी रोजगार मिलने पर राहत मिलेगी। इतना ही नहीं, हैंडीक्राफ्ट उत्पादों की गुणवत्ता में भी सुधार होगा।

ये भी पढ़ें : Special Story: 2024 में संभल वासियों की 24 उम्मीदें चढ़ेंगी परवान, विकास से बदलेगी तस्वीर

ताजा समाचार

बिहार : शिवहर संसदीय सीट से महिलाओं ने पांच बार की आधी आबादी की आवाज बुलंद, सासंद रमा देवी बेटिकट 
हरदोई: तिरंगे में लिपटा शहीद का शव देखते ही रो पड़ा जरौआ गांव, वायु सेना की टुकड़ी ने नम आंखों से दी अंतिम सलामी
श्रावस्ती: अनियंत्रित बाइक सड़क से खड्ड में गिरी, एक की मौत, दो घायल
IPL 2024 : शीर्ष पर काबिज केकेआर को हराकर दूसरा स्थान पक्का करना चाहेंगे राजस्थान रॉयल्स
ED, CBI और आयकर विभाग कर रहें देश पर राज, बोले गहलोत- अगर कांग्रेस की सरकार होती तब भी राम मंदिर बनता
Kanpur: फ्री का नारियल पानी न पिलाने पर किया था टार्चर...चार पुलिसकर्मी लाइन हाजिर, जानें- पूरा मामला