रामपुर: नई शिक्षा नीति से विद्यार्थियों को विदेशों में पढ़ाई करने में मिलेगी बड़ी राहत- प्रो. इक्तेदार

विदेशों की यूनिवर्सिटियों में चार साल का ग्रेज्युऐशन और एक साल का होता पोस्ट ग्रेज्युएशन 

रामपुर: नई शिक्षा नीति से विद्यार्थियों को विदेशों में पढ़ाई करने में मिलेगी बड़ी राहत- प्रो. इक्तेदार
जामिया मिल्लिया इस्लामिया के डीन प्रो. इक्तेदार मोहम्मद खां उर्फ नवेद इकबाल।

रामपुर, अमृत विचार। शहर के मोहल्ला घेर सैफुद्दीन खां निवासी जामिया मिल्लिया इस्लामिया दिल्ली में ह्यमिनिटीज एंड लैंबवेजेज के डीन प्रोफेसर इक्तेदार मोहम्मद खां उर्फ नवेद इकबाल ने बताया कि नई शिक्षा नीति से विदेशों की यूनिवर्सिटी में शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। बताया कि विदेशों की यूनिवर्सिटी की तर्ज पर भारत में भी ग्रेज्युऐशन चार साल का और पोस्ट ग्रेज्युऐशन एक साल का कर दिया गया है। 

जामिया मिल्लिया इस्लामिया दिल्ली में ह्यमिनिटीज एंड लैंबवेजेज का डीन प्रोफेसर इक्तेदार मोहम्मद खां उर्फ नवेद इकबाल ने एक खास मुलाकात में कहा कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया में भी जुलाई से नई शिक्षा नीति को लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहली जनवरी को उन्होंने ह्यमिनिटीज एंड लैंबवेजेज का डीन का चार्ज ले लिया था। अब वह यूनिवर्सिटी को दूसरे पायदान पर लाने का प्रयास करेंगे।  फिलहाल जामिया मिल्लिया इस्लामिया दिल्ली तीसरे पायदान पर है। बताया कि यूनिवर्सिटी का कल्चर और माहौल और बेहतर बनाया जाएगा।

विभागाध्यक्षों और शिक्षकों को बेहतर से बेहतर करने के लिए कहा जाएगा। ताकि, यूनिविर्सटी नंबर वन बन सके यह हमारी जिम्मेदारी है। ईरान कल्चर हाउस से जुड़े रहे प्रसिद्ध शख्सियत वसी इकबाल मरहूम के वह  बड़े बेटे हैं। उनके छोटे भाई जीशान मोहम्मद खां जिला सहकारी बैंक में कार्यरत हैं। शाहिद अली खां जमाली ने बताया कि प्रोफेसर इक्तेदार मोहम्मद खां रजा लाइब्रेरी बोर्ड के सदस्य भी रहे हैं। इसके अलावा वह मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी के एकेडमिक काउंसिल और एग्जीक्यूटिव काउंसिल के सदस्य हैं।

ये भी पढ़ें- डोमिनिकन गणराज्य के राजदूत डेविड पुइग ने देखीं रामपुर की धरोहर