Pilibhit News: इंग्लैंड से आए चेस्टर जू के प्रतिनिधि स्कूली बच्चों से हुए रुबरु, पक्षियों के बारे में दी जानकारी

Pilibhit News: इंग्लैंड से आए चेस्टर जू के प्रतिनिधि स्कूली बच्चों से हुए रुबरु, पक्षियों के बारे में दी जानकारी

पीलीभीत,अमृत विचार। वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया एवं चूस्टर जू इग्लैंड के संयुक्त तत्वावधान में जागरुक कार्यक्रम हुआ। जिसमें चेस्टर चिड़ियाघर इंग्लैंड से आए एलेनोर नेली एवं एलेक्स थॉमस ने भारत और इंग्लैंड में पाए जाने वाले पक्षियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियों से स्कूली बच्चों को रुबरु कराया।

मरौरी ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय माला में सोमवार को हुए कार्यक्रम के दौरान एलेनोर नेली ने बताया कि भारत में पाए जाने वाले पक्षियों की कुल प्रजातियों की संख्या लगभग 1300 है। जिनमें से बहुत से पक्षी और चिड़िया माइग्रेट करके विदेशों तक जाती हैं और इसी तरह विदेशी पक्षी भी माइग्रेट होकर भारत आते हैं जो पक्षी जगत की बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। 

डब्ल्यूटीआई के डॉ. अभिषेक घोषाल (कॉन्फ्लिक्ट डिवीजन प्रमुख) ने बच्चों को पक्षियों की आवाजें निकालकर पहचानने की गतिविधि कराई। डब्ल्यूटीआई की बायोलॉजिस्ट प्रांजली भुजबल ने कहा कि कुछ पक्षी ऐसे होते हैं जो पंख होने बावजूद भी उड़ना पसंद नहीं करते बल्कि वो तेज दौड़ने में माहिर होते हैं।  

डब्ल्यूटीआई की सोशियोलॉजिस्ट श्रुति चौहान ने पक्षियों और मानव जीवन के सामाजिक रिश्ते के बारे में विस्तार से बताया। एलेक्स थॉमस ने बच्चों के छोटे-छोटे समूह बनाकर उनमें दूरबीन का वितरण किया और आसपास दिखने वाले पक्षियों की सूची बनाकर उनके चित्र को चस्पा करने की गतिविधि कराई। डॉ. मयूख चटर्जी ने बच्चों को पुराने वेस्ट मटेरियल से चिड़ियों के लिए घर बनाने को प्रेरित किया। 

समापन पर बच्चों द्वारा संकल्प लिया गया कि पक्षियों के जीवन को बचाने के लिए घर एवं विद्यालय के आसपास पानी एवं छायादार घरों की व्यवस्था करेंगे। इंचार्ज प्रधानाध्यापक देवेंद्र कंहैया ने सभी का आभार जताया। इस मौके पर डब्ल्यूटीआई के रुस्तम राणा, संतराम, सुबी, रविंद्र आदि मौजूद रहे।

ये भी पढे़ं- Pilibhit News: गर्भवती महिलाओं को मिलेगा आराम, एमसीएच विंग में पैथोलॉजी लैब शिफ्ट