बोर्ड परीक्षा: बच्चों में बढ़ रहा परफॉर्मेंस एंग्जाइटी का खतरा, परिजन परेशान...करें ये काम

बोर्ड परीक्षा: बच्चों में बढ़ रहा परफॉर्मेंस एंग्जाइटी का खतरा, परिजन परेशान...करें ये काम

सांकेतिक फोटो

बरेली, अमृत विचार: आज से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए छात्र कई माह से पढ़ाई में जुटे हैं। अत्यधिक तनाव के चलते बच्चों की मनोदशा पर गंभीर प्रभाव देखने को मिल रहा है। अधिकांश परीक्षार्थियों में परफॉर्मेंस एंग्जाइटी के लक्षण सामने आ रहे हैं। करीब दो माह से जिला अस्पताल स्थित मन कक्ष में परफॉर्मेंस एंग्जाइटी के मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है।

मन कक्ष प्रभारी डॉ. आशीष बताते हैं परफॉर्मेंस एंग्जाइटी के मामले अक्सर बोर्ड परीक्षा के दौरान ही बढ़ते हैं। इसमें बच्चा परीक्षा की तैयारी का इस कदर तनाव ले लेता है कि परीक्षा के दौरान ही पेपर सामने आने पर कई बार बेहोश हो जाता है या पेट संबंधी विकारों की गिरफ्त में भी आ जाता है। इसलिए इस दौरान परिजन बच्चों का विशेष ध्यान रखें।
इंसेट

बच्चे लेते हैं स्ट्रेस
डॉ. आशीष ने बताया कि बच्चे किसी भी परीक्षा से पहले ही अपने प्रदर्शन को लेकर तनाव ले लेते हैं जो स्ट्रेस का कारण बन जाता है। इस दौरान अपनी तैयारी को कम आंकने, रिजल्ट को लेकर अनिश्चितता होने, मानसिक तनाव, परिवार या शिक्षकों से परीक्षा को लेकर अत्यधिक दबाव पड़ने पर एग्जाम स्ट्रेस का शिकार हो जाता है।

परिजन न बनाएं दबाव
डॉ. आशीष के अनुसार बच्चों में परफॉर्मेंस एंग्जाइटी में काफी हद तक परिजनों की भूमिका होती है। परिजन अच्छे अंक लाने या फिर अव्वल आने का दबाव शुरूआत से ही बनाते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। घर का माहौल खुशनुमा रखें। बच्चे को लंबे समय तक अकेला न छोड़ें। अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रेरित जरूर करें लेकिन ध्यान रहे कि बार-बार ऐसा न करें।

 ये लक्षण होने पर फौरन लें मनो चिकित्सक की सलाह
- पढ़ाई पर फोकस न कर पाना, लोगों से मिलने से कतराना।
- स्वभाव में चिड़चिड़ापन व गुस्सा बढ़ जाना।
- निराश रहना, डरना, कहीं खोए रहना।
- बहुत ज्यादा सोना या बहुत कम सोना।
- बहुत कम खाना या बहुत ज्यादा भूख लगना।
- सिरदर्द, पेट खराब होना, जल्दी-जल्दी तबीयत खराब होना।
- दिल की धड़कन बढ़ना, सांस लेने में दिक्कत।

यह भी पढ़ें- Bareilly News: यूपी बोर्ड परीक्षा...भूगोल की परीक्षा के समय करें ये काम, टीचर के टिप्स से राहें होंगी आसान