हल्द्वानी: बनभूलपुरा से पैरामिलिट्री फोर्स का हटना शुरू...

हल्द्वानी: बनभूलपुरा से पैरामिलिट्री फोर्स का हटना शुरू...

हल्द्वानी, अमृत विचार। बनभूलपुरा कांड के 17 दिन बीतने के साथ ही क्षेत्र से पैरामिलिट्री फोर्स को हटाना शुरू कर दिया गया है। पैरामिलिट्री फोर्स की जगह अब स्थानीय पुलिस की तादात क्षेत्र में बढ़ाई जा रही है। बनभूलपुरा में हालात सामान्य हो रहे हैं लेकिन पुलिस किसी भी तरह की गलती नहीं करना चाहती है। 

आठ फरवरी को मलिक का बगीचा में मदरसा और नमाज स्थल ढहाए जाने के बाद भड़की हिंसा में करोड़ों रुपये के वाहन जला दिए गए। साथ ही पुलिस, प्रशासन, नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ ही पत्रकार भी उपद्रवियों के हमले में घायल हो गए थे। उपद्रवियों ने बनभूलपुरा पुलिस थाने में भी आग लगा दी।

हिंसा की वजह से बनभूलपुरा में कुछ लोगों की मौत भी हो गई। स्थिति को काबू में लाने के लिए क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया था। उसी रात को ही पैरामिलिट्री फोर्स बुला ली गई थी। जिलाधिकारी ने 21 फरवरी कर्फ्यू हटा दिया गया। बनभूलपुरा में आईटीबीपी, सीआरपीएफ, एसएसबी और पुलिस के करीब 1700 जवान तैनात किए गए थे।

आधी फोर्स को कर्फ्यू खुलने के बाद वापस भेज दिया गया लेकिन पैरामिलिट्री की कुछ कंपनियों को रोक लिया था। शुक्रवार को नमाज भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई। अब पैरामिलिट्री को भी क्षेत्र से धीरे-धीरे हटाया जा रहा है। अब केवल स्थानीय पुलिस की मुस्तैदी रहेगी। फिलहाल आगामी दो-तीन दिनों में पैरामिलिट्री का पहरा पूरी तरह से हटा दिया जाएगा।