बंधकों की रिहाई का समझौता हुआ तो रमजान में गाजा पर हमले रोकने को तैयार है इजराइल 

बंधकों की रिहाई का समझौता हुआ तो रमजान में गाजा पर हमले रोकने को तैयार है इजराइल 

तेल अवीव। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि यदि हमास द्वारा बंधक बनाकर रखे गए लोगों की रिहाई को लेकर कोई समझौता हो जाता है तो इजराइल रमजान के दौरान गाजा में आतंकवादियों के खिलाफ हमले रोकने को तैयार है। 

अमेरिका, मिस्र और कतर के वार्ताकार एक ऐसा समझौता कराने की कोशिश कर रहे हैं जिसके तहत फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई और युद्ध में छह सप्ताह के विराम के बदले में हमास कुछ बंधकों को रिहा करेगा। इस अस्थायी विराम के दौरान शेष बंधकों की रिहाई पर बातचीत जारी रहेगी। अगर आगामी दिनों में कोई समझौता हो जाता है, तो युद्ध विराम की इस अवधि में रमजान भी शामिल होगा। रमजान का महीना 10 मार्च के आसपास शुरू होता है।

 जो बाइडेन ने ‘एनबीसी’ के ‘लेट नाइट विद सेठ मेयर्स’ कार्यक्रम के लिए साक्षात्कार में कहा, रमजान आ रहा है और इजराइलियों ने एक समझौता किया है कि वे रमजान के दौरान भी गतिविधियों (युद्ध) में शामिल नहीं होंगे, ताकि हमें सभी बंधकों को बाहर निकालने का समय मिल सके।

'बाइडेन के नाम से फर्जी कॉल कर एआई नियमों की जरूरत पर प्रकाश डालने की कोशिश की'
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की आवाज की नकल कर रोबोकॉल (किसी को पहले से रिकॉर्ड किया गया संदेश देने के लिए की जाने वाली कॉल) करने वाले राजनीतिक सलाहकार ने सोमवार को कहा कि उनकी इस कॉल का मकसद पिछले माह हुए न्यू हैम्पशायर प्राइमरी चुनाव के नतीजे को प्रभावित करना नहीं, बल्कि कृत्रिम मेधा के संभावित खतरों के बारे में लोगों को सचेत करने का प्रयास करना था। राजनीतिक सलाहकार स्टीव क्रेमर ने एक साक्षात्कार में इस बात की पुष्टि की कि उन्होंने पहले से रिकॉर्ड संदेश को तैयार करने के लिए न्यू ऑरलियन्स के एक जादूगर को 150 अमेरिकी डॉलर दिए थे और इस संदेश को 23 जनवरी को प्राइमरी चुनाव के मतदान से दो दिन पहले हजारों मतदाताओं को भेजा गया था। संदेश में बिल्कुल अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से मिलती आवाज का इस्तेमाल किया गया। 

ये भी पढ़ें : रूस-यूक्रेन संघर्ष को सुलझाने में संरा सुरक्षा परिषद 'पूरी तरह से निष्प्रभावी' क्यों रही?