अयोध्या: 12 विकासखंड शिक्षा क्षेत्र के 96 प्रतिभागियों ने दिखाई प्रतिभा

कंपोजिट विद्यालय डाभासेमर में हुआ जनपद स्तरीय राष्ट्रीय आविष्कार कार्यक्रम 

अयोध्या: 12 विकासखंड शिक्षा क्षेत्र के 96 प्रतिभागियों ने दिखाई प्रतिभा

अयोध्या, अमृत विचार। कंपोजिट विद्यालय डाभासेमर द्वितीय में गुरुवार को जनपद स्तरीय राष्ट्रीय आविष्कार अभियान कार्यक्रम हुआ। प्राचार्य डायट जय प्रताप सिंह की अध्यक्षता एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय की उपस्थिति में आयोजन हुआ। जनपदीय प्रतियोगिता में प्रत्येक विकासखंड से आठ उत्कृष्ट प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। 

कुल 12 विकासखंडों के 96 प्रतिभागियों ने अपने विज्ञान के उत्कृष्ट मॉडलों का प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्राथमिक के बच्चों में विज्ञान की विषय वस्तु एवं वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देना है। इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर रहे बच्चों में से 10 उत्कृष्ट मॉडलों का चयन किया जाना रहा। 

उत्कृष्ट मॉडलों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले बच्चे को 10000, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 7500, तृतीय स्थान पाने वाले को 5000 एवं अन्य बच्चों को सांत्वना धनराशि के रूप में 2500 रुपये दी गई।

निर्णायक समिति में प्राचार्य डायट, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुधाकर त्रिपाठी प्रवक्ता नवोदय विद्यालय, उप प्राचार्य नवोदय विद्यालय एसबी यादव द्वारा 10 बच्चों का चयन किया गया। प्रथम स्थान  अमानीगंज के सचिन कुमार, द्वितीय पूरा बाजार की प्रिंसी, तृतीय मिल्कीपुर की स्वाती ने प्राप्त किया। सांत्वना पुरस्कार मया के सूरज और नाजिया बेगम, रुदौली के रिया पांडे ,अमानीगंज से अंश और अनुराग ,मिल्कीपुर से महक और मसौधा से जीवन को मिला। 

96 बच्चों को प्रशस्ति पत्र एवं एक बैग स्टेशनरी प्रदान की गई। तीनों एसआरजी डॉ. अंबिकेश त्रिपाठी, मनीष रस्तोगी,अमित मिश्रा , जिला संबंधित प्रशिक्षण आदेश सिंह, उत्कर्ष एवं अमन सहित विभिन्न विकासखंडों के गणित एवं विज्ञान के एआरपी भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:-लखनऊ: टक्कर के बाद स्कूटी सवार महिला ने युवक को जूते से पीटा, वीडियो वायरल