इस बार लोकसभा चुनाव में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान सुनिश्चित कराएं विभाग: रिणवा

नवदीप रिणवा ने कहा, नागरिकों को जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधियां तेजी से संचालित करें

इस बार लोकसभा चुनाव में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान सुनिश्चित कराएं विभाग: रिणवा

लखनऊ, अमृत विचार। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए स्वीप गतिविधियां तेजी से संचालित की जाएं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुरुवार को निर्वाचन कार्यालय में लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने व अधिक से अधिक मतदान करने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए गठित राज्य स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों को तेज करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां का मतदान प्रतिशत लगभग 59.11 था, इसे इस बार बढ़ाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि नागरिकों को मतदाता बनने से लेकर वोटर आईकार्ड में संशोधन करने की सुविधाएं आयोग की वेबसाइट व वोटर हेल्प लाइन एप के जरिए उपलब्ध कराई जा रही हैं। हेल्प लाइन 1950 का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय। सभी विभाग अपने वेबसाइट व पोर्टल पर मतदाता जागरूकता संबंधी स्लोगन, वीडियो, संदेश आदि प्रदर्शित करें।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के लिए विभागों से एमओयू

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से शिक्षा विभाग, डाक विभाग व इण्डियन बैंक एसोसिएशन के साथ एमओयू किया गया है। इन एमओयू के क्रम में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाकर अधिक से अधिक मतदाताओं को प्रेरित किया जाय। स्वीप गतिवधियों में आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर प्रदेश भर में व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाय।

सैनिक परिवार को मतदान के लिए करें प्रेरित

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि परिवहन विभाग की बसों पर मतदाता जागरूकता से संबंधित पोस्टर व बैनर लगाएं। विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, नुक्कड नाटक व कठपुतली प्रदर्शन के माध्यम से भी संस्कृति विभाग मतदाता जागरूकता अभियान में सहयोग करे। छावनी क्षेत्र के अंदर रहने वाले सैनिक परिवार, जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल है, उनको मतदान के लिए प्रेरित किया जाय। राज्य कर विभाग प्रदेश में वाणिज्यक संगठनों की मदद से मॉल, स्टोर आदि में ऑफर देकर मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों को संचालित करें।

यह भी पढ़ें:-लखनऊ: टक्कर के बाद स्कूटी सवार महिला ने युवक को जूते से पीटा, वीडियो वायरल

ताजा समाचार