Kanpur: बॉलीवुड गायक अंकित तिवारी के गीतों पर झूमे आईआईटियन; टेककृति में कलाकारों ने दिखाई प्रतिभा

Kanpur: बॉलीवुड गायक अंकित तिवारी के गीतों पर झूमे आईआईटियन; टेककृति में कलाकारों ने दिखाई प्रतिभा

कानपुर, अमृत विचार। आईआईटी कानपुर में चल रहे टेककृति में शुक्रवार को बॉलीवुड गायक अंकित तिवारी ने समां बांध दिया। एक के बाद एक गीतों से युवाओं के मन को छुआ और अपने सुरों से माहौल में उत्साह भर दिया। एशिया के सबसे बड़े वार्षिक तकनीकी और उद्यमशीलता उत्सव के दौरान दो दिनों तक आविष्कार, वैश्विक तकनीक के बदलते स्वरूप की चर्चाओं के बीच मनोरंजन और उत्साह का मिश्रण भी रहा। कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण बचाने का संदेश भी दिया।   

अंकित तिवारी ने जब अपने टॉप रेटेड गाने ‘तेरी गलियां’ और ‘सुन रहा है’ की प्रस्तुति दी माहौल में रंग भर गया। इसी तरह उन्होने एक के बाद एक युवाओं की फरमाइश को पूरा किया। देर शाम तक चले समारोह में युवाओं ने सभी गीतों को सराहा। एक अन्य समारोह के दौरान बेफिक्रा तेजस की मंत्रमुग्ध संगीत प्रदर्शन ने सभी का मन मोह लिया। उनकी प्रतिभा और मंच पर उपस्थिति युवाओं के दिलों में उतर गई। 

गंभीर चर्चा भी हुई

एक अन्य आयोजन के दौरान युवाओं ने गंभीर चर्चा में भी खुद को शामिल किया। ‘रिन्यूएबल एनर्जी एंड फॉरेस्ट कान्सर्वैशन फॉर ए ग्रीन इकॉनमी” विषय पर हुई पैनल चर्चा में इंदु शेखर चतुर्वेदी, संजय कुमार और प्रोफेसर मौसमी प्रसाद ने अपने विचार रखे। उन्होंने पर्यावरण के प्रति अधिक जागरूक होने पर बल दिया।

गौरव ठाकुर ने साझा किए अनुभव

यूट्यूबर गौरव ठाकुर के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र भी आयोजित हुआ। इस दौरान उन्होंने अपनी अनोखी बातों के बीच युवाओं को अपने अनुभव सुनाए। एक टेक प्लैनेट की प्रदर्शनियों ने नवीनतम तकनीकी प्रगति का प्रदर्शन किया गया। जबकि मेगावर्ल्ड के अनुभवों ने जेल ब्लास्टर के साथ लेजर टैग, पीएस5 कार कंसोल, वीआर गेमिंग, टारगेट शूटिंग, बॉडी ज़ोरबिंग और एक आकर्षक बॉयलर रूम प्रदर्शनी जैसी गतिविधियों के साथ एक एड्रेनालाईन को प्रदर्शित किया गया।

अभिव्यक्ति भी की हुई शुरुआत

आईआईटी कानपुर में ही शुक्रवार को दूसरे कार्यक्रम अभिव्यक्ति की भी शुरुआत हुई। इस कार्यक्रम में देशभर से स्टार्टअप के जरिए अपना करियर बनाने वाले युवा शामिल हुए। इस आयेाजन में देशभर से 70 नवाचार शुक्रवार को प्रस्तुत किए गए। 

अत्याधुनिक ड्रोन करेगा सीमा की रक्षा

अभिव्यक्ति के दौरान एक अत्याधुनिक ड्रोन भी प्रदर्शित किया गया। इस ड्रोन की खासयत यह है कि यह सेंसर से चलता है। इसके अलावा डॉ.शिवाराम और डॉ. प्रवीन का बनाया गया ड्रोन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से दुश्मन देश की रेडियो फ्रीक्वेंसी को पहचान लेता है। 

आवाज से तनाव की पहचान करने वाली डिवाइस तैयार की गई है। यह डिवाइस आवाज सुनकर व्यक्ति के तनाव को भांप लेती है। दूषित पेयजल के लिए भी नवाचार में अनोखा उत्पाद प्रदर्शित किया गया। यह उत्पाद केवल 25 सेकेंड में पानी की गुणवत्ता का पता लगा लेता है।

यह भी पढ़ें- कानपुर से मुंबई व गोरखपुर जाने वालों के लिए खुशखबरी; स्पेशल ट्रेन में बुकिंग चालू, इन शहरों के लिए भी चलेगी स्पेशल ट्रेन