छोटे बच्चों के लिए अच्छा भोजन जुटाना माता-पिता की जेब पर पड़ रहा भारी, मानसिक बोझ भी बढ़!

छोटे बच्चों के लिए अच्छा भोजन जुटाना माता-पिता की जेब पर पड़ रहा भारी, मानसिक बोझ भी बढ़!

ब्रिस्बेन। सबसे अच्छे समय में शिशुओं और छोटे बच्चों को खाना खिलाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन जब परिवार पर्याप्त भोजन नहीं खरीद सकते, तो अलग-अलग रंग की सब्जियों, या आयरन से भरपूर मांस की बात तो छोड़ ही दें। यह और भी कठिन है। हाल ही में प्रकाशित शोध में माता-पिता ने  बताया कि आर्थिक तंगी होने पर वे बच्चों को खिलाने के लिए कितनी मेहनत करते हैं। उन्होंने बताया कि कैसे बजट की हमेशा मौजूद रहने वाली गड़बड़ी और पारिवारिक जीवन की वास्तविकताओं ने रिश्तों को तनावपूर्ण बना दिया और उनके मानसिक बोझ को बढ़ा दिया। 

गरीबी में जीना
जीवन-यापन की लागत के संकट में, छह में से एक ऑस्ट्रेलियाई बच्चा गरीबी में रहता है। पहले से कहीं अधिक परिवार खाद्य बैंकों से मदद मांग रहे हैं। इसलिए हमने माता-पिता से पूछा कि जब पैसे की तंगी हो तो छोटे बच्चों को खाना खिलाना कैसा होता है। हमने 29 ऑस्ट्रेलियाई माता-पिता का साक्षात्कार लिया जिनके कम से कम एक बच्चे की उम्र छह महीने से तीन साल के बीच थी। अधिकांश की आय गरीबी रेखा के आसपास या उससे नीचे थी। माता-पिता की औसत आयु 32 वर्ष थी, जिसमें 28 माताएँ और एक पिता शामिल थे। उन्होंने हमें जो जानकारी दी वह इस प्रकार थी। 

पारिवारिक तनाव बढ़ता है
परिवारों की वित्तीय स्थिति अनिश्चित थी, अधिक वित्तीय तनाव से निपटने के लिए बहुत कम संसाधन थे। एक अभिभावक ने हमें बताया: हम अभी भी एक ही व्यक्ति की आय पर हैं , हम खाद्य बैंकों से ढेर सारी मुफ्त सब्जियाँ और न जाने क्या-क्या पाने का प्रयास करते हैं। हमने पहले भी पैसे उधार लिए हैं, लेकिन मुख्य बात जो हम करते हैं वह यह सुनिश्चित करना है कि [हमारे बच्चे का] भोजन ठीक हो। पैसे के बारे में यह अनिश्चितता रिश्तों में तनाव और खाने की बर्बादी और खाने के बिल को लेकर तनाव में बदल जाती है।

एक अन्य माता-पिता, जिन्होंने कहा कि उचित भोजन न खाने के कारण उनका वजन कम हो गया है, उन्होंने हमें बताया: हालात तनावपूर्ण हैं, और मेरा साथी भोजन के लिए पैसे को लेकर काफी परेशान है। जब छोटे बच्चे खाने में टालमटोल करते हैं या उसे फर्श पर फेंक देते हैं तो भी तनाव होता था: इन हालात में मेरे साथी का सवाल होता है, 'आप केले का वह गुच्छा क्यों खरीद रहे हैं? इसका ज्यादातर हिस्सा तो वह अपने बालों में ही लगा लेने वाला है।' कुछ घरों के लिए यह भले ही मामूली लगे, हमारे लिए बहुत तनाव पैदा करता है।

लेन-देन और त्याग करना
माता-पिता परिवार का भरण-पोषण करने के लिए एक कठिन संतुलन बनाते हैं। वह बच्चों और साझेदारों की ज़रूरतों को पहले रखते हैं। वे अक्सर अपने त्याग को अपने सहयोगियों से छिपाते भी हैं। एक अभिभावक ने हमें बताया: मेरा साथी उतना त्याग नहीं करता जितना मैं करता हूँ, लेकिन मैं उसे इसका पता नहीं चलने देता। वह यह भी नहीं जानता कि ऐसे कई, कई, कई दिन होंगे जब मुझे भोजन के बिना रहना पड़ा। 

अदृश्य मानसिक भार
पर्याप्त पैसा न होने के कारण सभी को खिलाने के लिए पर्याप्त भोजन की व्यवस्था करने की सोच, योजना और भावनात्मक तनाव के कारण बोझ बढ़ जाता है। एक प्रतिभागी ने कहा: यह हमेशा मेरे दिमाग में रहता है, अगर मेरे पास वास्तव में हम सभी को खिलाने के लिए कुछ भी नहीं बचा तो मैं क्या करूंगा।

लचीलापन और रचनात्मकता
माता-पिता ने अपने पास मौजूद भोजन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए कई रणनीतियों का वर्णन किया। अब हम फल और सब्जी की उस दुकान पर जाएंगे जो हमारे घर से काफी दूर है लेकिन वहां से थोक में खरीदने पर सामान सस्ता मिलता है। कठिनाइयों के बावजूद, माता-पिता ने भोजन और खाना पकाने में रचनात्मक होकर चुनौतियों को स्वीकार किया। एक अभिभावक ने कहा: आखिरी फूड पार्सल जो मुझे मिला उसमें पोलेंटा का यह बड़ा बैग था, आप फिजूलखर्ची नहीं करना चाहते। मैं उन सरल व्यंजनों को देखूंगा जिनमें वह सामग्री है और वहां से आगे बढ़ूंगा। माता-पिता ने भोजन के समय को परिवार के साथ जुड़ने और साझा करने के समय के रूप में महत्व दिया। माता-पिता ने अपनी स्थिति का अधिकतम लाभ उठाने की कोशिश की और याद रखें कि जब भोजन की बात आती है, तो "बुनियादी का मतलब बुरा नहीं होता"। 

परिवारों के समर्थन के लिए इसका क्या मतलब है? 
माता-पिता के साथ काम करने वाले स्वास्थ्य पेशेवरों को अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए कई संघर्षों को जानना होगा। यह केवल बजट बनाने या खाना पकाने का मामला नहीं है; माता-पिता पहले से ही ऐसा करते हैं। माता-पिता द्वारा अनुभव किए जाने वाले उच्च मानसिक भार को पहचानने की आवश्यकता है। कार्यक्रम और समर्थन सुलभ, संक्षिप्त और यथार्थवादी होना चाहिए। सामान्य सलाह, जैसे कि बच्चों को कई बार भोजन देना और विविधता प्रदान करना, को अपनाने की आवश्यकता हो सकती है।

विशेष खाद्य पदार्थों से विविधता प्राप्त की जा सकती है, और शुरुआत में थोड़ी मात्रा में नए खाद्य पदार्थ पेश करके भोजन की बर्बादी को कम किया जा सकता है। हमें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि बाल देखभाल केंद्रों में दिया जाने वाला भोजन पर्याप्त और स्वास्थ्यवर्धक हो। अच्छी गुणवत्ता वाला स्कूल भोजन उपलब्ध कराने से माता-पिता पर स्वस्थ लंचबॉक्स देने या कैंटीन के लिए पैसे देने का दबाव कम हो जाएगा। इससे सभी ऑस्ट्रेलियाई बच्चों को घर पर उनकी स्थिति की परवाह किए बिना विभिन्न प्रकार के पौष्टिक खाद्य पदार्थों का आनंद लेने का मौका मिलेगा। 

ये भी पढ़ें : भुखमरी के भारी संकट का सामना कर रहा सूडान, कुपोषण से बच्चों की हो रही मौत