Lok Sabha Election 2024: केंद्र व राज्य सरकार सहित निजी क्षेत्र के पहचान पत्र भी साबित करेगी मतदाता की पहचान...

मान्य होंगे मतदाता पहचान पत्र के 12 विकल्प

Lok Sabha Election 2024: केंद्र व राज्य सरकार सहित निजी क्षेत्र के पहचान पत्र भी साबित करेगी मतदाता की पहचान...

उन्नाव, अमृत विचार। वैसे तो अधिकांश मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र (वोटर आईडी) उपलब्ध कराया जा चुका है। इसके बावजूद भारत निर्वाचन आयोग ने सभी को मताधिकार के इस्तेमाल की सुविधा दिलाने के लिए फोटो युक्त 12 अन्य विकल्पों के आधार पर वोट देने विकल्प दिये हैं। 

डीईओ (जिला निर्वाचन अधिकारी) गौरांग राठी ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में निर्धारित 12 में कोई एक विकल्प मतपत्र जारी कराने के लिए प्रस्तुत करना होगा। उन्होंने कहा कि वैसे तो मतदाताओं को अपनी पहचान साबित करने के लिए अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करना चाहिए, लेकिन किन्हीं कारणों से ऐसा करना असंभव होने पर संबंधित मतदाता आयोग द्वारा तय 12 में से कोई एक विकल्प मतदान केंद्र में दिखाना होगा।

डीईओ ने 12 वैकल्पिक दस्तावेजों की जानकारी देते हुए बताया कि इनमें आधार कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, किसी बैंक या डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केंद्रीय या राजकीय कार्यालयों, लोक उपक्रम या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान, सांसद, विधायक व विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए पहचान पत्र और यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड को विकल्प के तौर पर शामिल किया गया है। 

विकल्प में नहीं शामिल मतदाता पर्ची

डीइओ ने बताया कि बीएलओ द्वारा बांटी जाने मतदाता पर्चियों को पहचान पत्र के विकल्प में नहीं शामिल किया है। इसलिए इन पर्चियों के आधार पर लोग मताधिकार का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। बीएलओ को मतदान तिथि से कम से कम पांच दिन पहले पर्ची बांटने को निर्देशित किया गया है। उल्लेखनीय है कि पर्ची पर मतदाता का फोटो, मतदेय स्थल, मतदान तिथि आदि का उल्लेख रहता है, लेकिन विकल्प में न शामिल होने से मतदाता को पहचान साबित करने के लिए कोई एक निर्धारित प्रपत्र दिखाना होगा।

ये भी पढ़ें- Unnao Fire: आग की चपेट में आकर दर्जनों दुकानें जलकर राख...50 लाख के माल का नुकसान का अनुमान