बदायूं: शासन से मिली मंजूरी, 278 करोड़ की लागत से बनेंगे चार कॉलेज

बदायूं: शासन से मिली मंजूरी, 278 करोड़ की लागत से बनेंगे चार कॉलेज

बदायूं , अमृत विचार: जिले की दो तहसील क्षेत्रों में चार नए माध्यमिक के चार इंटर कॉलेज खोले जाएंगे। इनकी बिल्डिंग का निर्माण 278 करोड़ से अधिक की लागत से होगा। कॉलेजों को खोले जाने को लेकर विभाग द्वारा प्रस्ताव अब से चार वर्ष पूर्व प्रस्ताव भेजा गया था। जिसे अब जाकर मंजूरी मिल पाई है।

चुनाव के बाद बिल्डिंग निर्माण के लिए विभाग को मिलेगा बजट।
वर्ष 2019-20 के दौरान तत्कालीन डीआईओएस रहे राममूरत के द्वारा जिले की तहसील दातागंज क्षेत्र के गांव रौता, कटरा सहादतगंज और हजरतपुर के साथ ही सदर तहसील क्षेत्र के गांव कौआ नगला में इंटर कॉलेज खोले जाने का प्रस्ताव भेजा था। जिसे मंजूरी देते हुए शासन की ओर जमीन चिन्हित कर प्रस्ताव मांग लिया। इसके बाद विभाग ने इन स्थानों पर जमीन चिन्हित कर एक कॉलेज की बिल्डिंग निर्माण के लिए 69.51 लाख का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया। इसी दौरान कोविड का दौर शुरू हो गया। 

दो साल तक अंर्तराष्ट्रीय महामारी के चलते स्कूल कॉलेजों का भी संचालन ठीक से नहीं हो पाया। विभाग अधिकारी और कर्मचारियों के बीच दूरी बनी हुई थी। कोविड की रफ्तार धीमी होने के बाद कामकाज पटरी पर आना शुरू हुआ। इसी बीच 2021-22 में विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई। पूरा साल चुनाव की तैयारियों और स्कूलों में पढ़ाई शुरू कराने में बीत गया। 

वर्ष 2022 विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद जुलाई महीने में स्कूल कॉलेजों में पढ़ाई शुरू हो सकी। इसी बीच तत्कालीन डीआईओएस का अन्य जनपद स्थानांतरण हो गया। उनके स्थान पर आए नए शिक्षा अधिकारी ने इन कॉलेजों के निर्माण और धनराशि की अवमुक्त कराने का प्रयास शुरू किया गया। उनके द्वारा किए गए प्रयासों के चलते इन स्कूलों के निर्माण के लिए भेजे गए प्रस्ताव शासन स्तर से मंजूरी प्रदान कर दी गई। चूंकि लोकसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लगी हुई है। इसी कारण कॉलेजों की बिल्डिंग निर्माण के लिए धनराशि चुनाव बाद विभाग को मिल सकेगी। इसके बाद अगस्त सितंबर में निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा।

इन स्थानों पर नहीं थे सरकारी कॉलेज
दातागंज, उसावां और कादरचौक ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्र में सरकारी इंटर कॉलेज न होने की वजह से बच्चों को कक्षा आठ तक की पढ़ाई करने के लिए जिला मुख्यालय आना पड़ता था या फिर ब्लॉक स्तर पर संचालित इंटर कॉलेजों में पढ़ाई करनी पड़ती थी। इसके लिए उन्हें आने में असुविधा होती थी। देहात क्षेत्र के बच्चों को उनके गांव में इंटर तक की पढाई मिल सके इसी को ध्यान में रखते हुए तत्कालीन डीएम और डीआईओएस ने इंटर कॉलेज खोले जाने का प्रस्ताव शासन में भेजा था। जिसे अब जाकर मंजूरी मिली है।

वर्ष 2019-20 में इन स्थानों पर इंटर कॉलेज खोले जाने के लिए शासन स्तर पर प्रस्ताव भेजा था। जिसे मंजूरी मिल गई है। चुनाव की वजह से बजट आवंटित नहीं हो सका है। चुनाव संपन्न होने के बाद विभाग को बजट मिल जाएगा। इसके बाद इन इंटर कॉलेजों की बिल्डिंग का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा---डॉ प्रवेश कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक।

ये भी पढ़ें- बदायूं: वन विभाग रोड पर खुदाई कर डाला गया पाइप, नाली की बंद

ताजा समाचार

बरेली: बीजेपी को वोट देना पड़ा भारी, अपने ही बने जान के दुश्मन...आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज
कासगंज: कस्बा अमांपुर में पॉलीथिन के विरुद्ध नगर पंचायत ने चलाया अभियान, दुकानदारों में मचा हड़कम्प
हल्द्वानी: छुट्टी पर घर आया था जवान, पत्नी ने फांसी लगाकर जान दे दी
बाराबंकी: होमवर्क पूरा न होने पर शिक्षिका ने छात्रा से लगवाईं 800 उठक-बैठक, छड़ी से पीटा, पैरों में आई सूजन, डीएम से शिकायत
रुद्रपुर: हत्या-आत्महत्या की गुत्थी सुलझाने को बनाई तीन टीमें
अमेठी: घटी हिंदुओं की अबादी तो स्मृति ईरानी ने इसके लिए कांग्रेस को बताया जिम्मेदार, जानें क्या कहा...